नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय में सत्र 2015-16 के दाखिले के लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो रहा है. http://www.du.ac.in/du/  पर आवेदन होगा. ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया 05 जून से शुरू होगी. आवेदन की प्रक्रिया 15 जून को समाप्त हो जाएगी. आठ केंद्रों से फॉर्म खरीदे और जमा किए जा सकते हैं.

डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर जेएम खुराना ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 100 रुपये (सामान्य और ओबीसी वर्ग) का शुल्क लगेगा. वेबसाइट पर आवेदन करने पर डेबिड और क्रेडिट या नेटबैंकिंग के द्वारा 100 रुपये का भुगतान करना होगा. एससी, एसटी और शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों को 50 रुपये का शुल्क देना होगा. ऑनलाइन आवेदन सप्ताह में 24 घंटे किसी भी समय किया जा सकता है.  उधर, ऑफलाइन माध्यम से पंजीकरण कराने का शुल्क भी 100 रुपये तय किया गया है.  आवदेन सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक होगा.

अहम बात यह है कि ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान दस्तावेज अपलोड नहीं करने पड़ेंगे. न ही हस्ताक्षर और फोटो अपलोड करनी होगी. सिर्फ कोर्स का चुनाव करना होगा. कॉलेज का विकल्प नहीं होगा. छात्र जैसे ही कोर्स का चुनाव करेंगे, उनका आवेदन उन कॉलेजों में हो जाएगा जहां वे कोर्स उपलब्ध हैं. 25 जून को पहली कटऑफ: सात से अधिक कटऑफ सूची जारी होगी. पहली कटऑफ 25 जून को सुबह नौ बजे जारी होगी. पहली कटऑफ का दाखिला 25 से 27 जून के बीच होगा। दूसरी सूची 30 जून को आएगी. 

तीसरी कटऑफ 04 जुलाई को, चौथी कटऑफ 09 जुलाई को, पांचवीं कटऑफ 14 जुलाई, छठी सूची 20 जुलाई और सातवीं कटऑफ 24 जुलाई को जारी की जाएगी. हर  कटऑफ के बाद दाखिले के लिए तीन दिन मिलेंगे. हर कटऑफ के बाद तीन कार्य दिवस फीस जमा करने के लिए दिए जाएंगे. इसके बाद एक दिन के अंतराल के बाद अगली सूची जारी होगी. एक दिन के अंतराल में हमें कॉलेजों से डाटा लेने में आसानी होगी, जिससे अगली कटऑफ सूची को अधिक स्पष्ट और व्यवहारिक बनाने में मदद मिलेगी. सुबह के कॉलेजों में सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और संध्या कॉलेजों में शाम 4:00 बजे से 7:00 बजे तक फीस जमा कराई जा सकेगी.

IANS