देहरादून. हमेशा से साईकिल पर्यावरण और हेल्थ दोनों के लिए लाभदायक माना जाता है. लेकिन मसूरी में साईकिल को बैन कर दिया गया है. मसूरी के मजिस्ट्रेट (एसडीएम) ने टैक्सी यूनियन की मांग को पूरी करते हुए मॉल रोड पर साईकिल को बैन किया है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
रिपोर्ट्स  के मुताबिक मसूरी के उप-प्रभागीय स्थानीय पुलिस और नगर परिषद के परामर्श से मसूरी के मजिस्ट्रेट (एसडीएम), जितेंद्र कुमार के मुताबिक माल रोड पर साईकिल पर बैन लगाने का फैसला किया है.उन्होंने कहा कि साईकिल यहां के स्थानीय व्यवसाय में बाधा पैदा कर रही थी.
 
दुकान टैक्सी एसोसिएशन के  सदस्य के मुताबिक साईकिल से टैक्सी व्यवसाय को नुकसान हो रहा है. दूसरी तरफ साइकिल रिक्शा एसोसिएशन के सदस्यों की भी मांग है कि साईकिल से उनके व्यवसाय को नुकसान पहुंच रहा है क्योंकि पर्यटक सस्ते दामों में भाड़े पर साईकिल लेते हैं और उसी से सफर करना ज्यादा पसंद करते है. उन्होंने दावा किया कि ये सब से उनके व्यवसाय को काफी नुकसान हो रहा है.
 
वहीं दूसरी तरफ  देहरादून के स्थानीय लोगों का आरोप है कि पैदल सफर करने लोगों की सुरक्षा के लिए साईकिल खतरनाक है. क्योंकि तेज रफ्तार में चलती साईकिल लोगों को कई बार चोट पहुंचा देती है. 
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
एसडीएम जितेंद्र कुमार के अनुसार, साईकिल यहां के स्थानीय व्यवसाय में बाधा पैदा कर रही थी. जिसको ध्यान में रखकर इसे बैन करने का फैसला लिया गया है साथ ही साथ ‘चोटिल व्यक्तियों द्वारा भी कई बार शिकायतें की गई है.
 
उन्होंने कहा कि इस पर्यटन सीजन में मॉल पर लोगों को साईकिलों से चलने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए हमने साईकिल को बैन करने का फैसला किया है.