नई दिल्ली. गर्मी और लू के कहर से पूरा देश उबल रहा है. गर्मी का सबसे ज्यादा कहर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में देखा जा रहा है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लू ने अब तक करीब 500 लोगों की जान ले ली है. रविवार को इन दोनों प्रदेशों में गर्मी से 165 लोगों की मौत हुई. तेलंगाना के खम्मन में शनिवार को पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया था.

मौसम विभाग का कहना है कि दोनों राज्यों में अभी तीन दिन और गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर, यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र भी गर्मी से उबल रहे हैं. गर्मी बढ़ने से दक्षिण भारत के कई शहरों के अस्पतालों में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है. देश में सबसे अधिक तापमान उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. ओडिशा में 46.7 डिग्री सेल्सियस के साथ औद्योगिक शहर अंगुल सबसे गर्म स्थान रहा. महाराष्ट्र के चंद्रपुर नौगांव में पारा 47 डिग्री पर बना रहा. राजस्थान के जैसलमेर और श्रीगंगानगर में तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. कोटा में पारा 45.5, फलौदी, अलवर में 45, बीकानेर और बाड़मेर मे यह क्रमश: 44.6 और 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को पारा एक डिग्री घटकर 43.5 डिग्री सेल्सियस पर रहा. यहां शनिवार को साल का सबसे गर्म दिन 44.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. आंध्र और तेलंगाना गर्मी की सबसे बुरी मार झेल रहे हैं. तेलंगाना के खम्मन में करीब 70 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया. यहां खम्मन में शनिवार को तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

IANS