भोपाल. सरकार देश में हीरा की खानों की नीलामी करने जा रही है. ऐसा देश में पहली बार होने जा रहा है. दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार पन्ना जिले में मौजूद हीरा खानों की नीलामी के लिए अगले सप्ताह निविदा आमंत्रित करने का नोटिस जारी करेगी. इस बात की पुष्टि करते हुए खान सचिव बलविंदर कुमार ने कहा कि खानों की नीलामी अगले महिने होगी.
 
बता दें कि इससे पहले फरवरी में सरकार ने देश की पहली सोने की खदान को नीलाम किया था. जिसे कि वेदांता ने छत्तीसगढ़ की बाघमारा सोने की खान के लिए आईबीएम (इंडियन ब्यूरो ऑफ माइनिंग) कीमत 74,712 प्रति औंस से 12.55 फीसदी ज्यादा बोली लगाकर इसे हासिल किया है.
 
प्रक्रिया में 3 सप्ताह का समय
 
बलविंदर ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार के नोटिस के बाद निविदा की प्रक्रिया पूरी होने में तीन सप्ताह का समय लगेगा. उन्होंने बताया कि फिलहाल देश में सिर्फ सार्वजनिक क्षेत्र की एनएमडीसी की भारत में संगठित क्षेत्र की हीरा उत्पादक है. कंपनी के पास पन्ना में मझगावन खान है. यह कंपनी इस खान से सालाना 81,000 कैरट का उत्पादन करती है.
 
छोटी खदानों से 400 कैरट हीरे का उत्पाद
 
उन्होंने यह भी बताया कि इसके अलावा पन्ना और सतना जिले के कुछ हिस्सों में छोटी-छोटी खदानों से 400 कैरट हीरे का उत्पादन भी किया जाता है. मध्य प्रदेश में तकरीबन 10,45,000 कैरट हीरे का भंडार मौजूद है. जबकि पन्ना में 976.05 हजार कैरट हीरे का भंडार मौजूद होने का अनुमान है.