नोएडा. देश के स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह को नोएडा अथॉरिटी ने स्मारक समर्पित करने का फैसला लिया है. गांव नलगढ़ा को भगत सिंह का ऐतिहासिक ठिकाना माना जाता है और यही पर उनको समर्पित स्मारक का निर्माण किया जाएगा.
 
अथॉरिटी के डिप्टी सीईओ सौम्य श्रीवास्तवा ने कहा कि “इस स्मारक का काम तेज़ी से चल रहा है. स्मारक का निर्माण हो जाने से स्वतंत्रता संग्राम के किस्से एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुंचने मे आसानी होगी और इतिहास को हमेशा जीवित रखा जा सकेगा.”
 
क्या क्या होगा स्मारक में?
लगभग 53260 वर्गमी. में बनने वाले इस स्मारक में लाइब्रेरी, संग्रहालय, ग्रीन पार्क आदि को बनाया जाएगा. जानकारी के अनुसार इसके एंट्रेस में ही 82 मीटर ऊंचा राष्ट्रीय झंडा लगाया जाएगा वहीं भगत सिंह के जीवन की झलकियों का नजारा दिखाने वाली आर्ट गैलरी भी बनाई जाएगी. साथ ही थिएटर और 300 लोगों की क्षमता रखने वाला सभागार भी होगा.
 
गांव निवासियों ने जाहिर की खुशी
गांव में शहीद के लिए बनने वाले स्मारक पर लोगों में खुशी देखी गई जिसमें निवासी गीत कौर का कहना है कि भारत के हीरों को समर्पित इस स्मारक के खुलने का मुझे बेसब्री से इंतजार है. मै अथाॅरिटी के स्मारक बनाने के फैसले से खुशी और फक्र का अनुभव कर रही हूं.