पटना. बिहार राज्य की स्थापना दिवस पर पटना समेत पूरे राज्यभर में ‘बिहार दिवस 2016’ का आयोजन किया जा रहा है. दो दिवसीय बिहार दिवस समारोह में इस साल ‘सुशासन के सात निश्चय’ को थीम बनाया गया है. गांधी मैदान में आयोजित समारोह का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोगों को बिहार दिवस की शुभकामना दी. उन्होंने कहा कि होली का त्योहार जदीक है, इस कारण समारोह को लेकर भी लोगों में काफी उत्साह है.
 
बिहार में शराबबंदी की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह बंदी सिर्फ कानून नहीं है, बल्कि इसे जनसहयोग से लागू करना है. पहले चरण में देशी शराब पर पाबंदी लगेगी.
 
नीतीश ने कहा कि कानून में संशोधन कर कड़े प्रावधान करने जा रहे हैं. नए कानून में अवैध शराब के कारोबार करने वाले लोगों को मौत की सजा भी हो सकती है. उन्होंने कहा कि राज्य में नशा विमुक्ति केंद्र खोला जाएगा. उद्घाटन समारोह के बाद रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुख्य समारोह को लेकर ऐतिहासिक गांधी मैदान को सजाया गया. मैदान में बने मुख्य मंच पर सूरज की सात किरणें अलग-अलग रंगों में बिहार सरकार के सात निश्चयों को दर्शाया गया. इस मौके पर मैदान में अलग-अलग विभागों के पैवेलियन बनाए गए हैं.
 
कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा विभाग के द्वारा किया जा रहा है. शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने बताया कि राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में भी बिहार दिवस का आयोजन किया जा रहा है. इस साल बिहार दिवस सुशासन के सात निश्चय ‘आर्थिक हल-युवाओं पर बल, आरिक्षत रोजगार महिलाओं का अधिकार, हर घर बिजली लगातार, हर घर नल का जल, घर तक पक्की गली-नालियां, शौचालय निर्माण-घर का सम्मान और अवसर बढ़े-आगे बढ़े’ पर आधारित है.
 
इसी सात निश्चय के आधार पर विभागों के पैवेलियन में बिहार की लोक कलाओं, जीवन शैली, सांस्तिक पहचान को दिखलाया गया है और होली को देखते हुए विशेष रंग का इस्तेमाल किया गया है. इस मौके पर सभी सरकारी भवनों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है.
 
इधर, बिहार दिवस के मौके पर पटना में 684 कला जत्था के कलाकारों व पटना के विभिन्न सांस्कृतिक संस्थाओं के रंगकर्मियों को लेकर ‘मद्य निषेध सांस्कृतिक मार्च’ निकाला गया. ऐतिहासिक गोलघर से शुरू यह पैदल मार्च गांधी मैदान मुख्य समारोह स्थल पर आकर समाप्त हो गया. गांधी मैदान में विभागों के स्टॉल समेत करीब 50 स्टॉल लगाए गए हैं. इस मौके पर बुधवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है.