नई दिल्ली. 22 मार्च को विश्व जल दिवस के मौके पर आईटीवी नेटवर्क ने एक्वाक्राफ्ट प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर रेलवे स्टेशनों पर पीने का साफ पानी मुहैया कराने के एक अभियान की शुरुआत की है.
 
सरकार के स्वच्छ भारत अभियान और गंगा सफाई अभियान से प्रेरणा लेकर आईटीवी नेटवर्क, एक्वाक्राफ्ट प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और एटम टेक्नोलॉजिज ने मिलकर समाज की बेहतरी के लिए इस अभियानकी शुरुआत की है. इस खास कार्यक्रम के तहत पूरे देश में डी, ई और एफ कैटेगरी के रेलवे स्टेशन पर पानी का एटीएम और जन सुविधा सेवा मुहैया कराई जाएगी. ये अभियान आईआरसीटीसी और सीएमएआई एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सीएसआर कार्यक्रम के तहत चलाया जाएगा.
 
41 वाटर एटीएम लगेंगे और 10 सार्वजनिक शौचालय बनाए जाएंगे
 
आईटीवी नेटवर्क और एटम के साथ मिलकर एक्वाक्राफ्ट ने वाराणसी स्टेशन से एक्वा एटीएम लगाने की शुरुआत की है. पहले चरण में पूर्वोत्तर रेलवे जिला के रेलवे स्टेशनों पर 41 वाटर एटीएम और 10 अत्याधुनिक सुविधाओं वाले सार्वजनिक शौचालय चालू होंगे. एटम देश की अग्रणी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर है जो एक्वा एटीएम के प्री-पेड कार्ड का पेमेंट हैंडल करती है.
 
इसी तरह की सुविधाएं महाराष्ट्र, कर्नाटक और राजस्थान में पहले ही शुरु की जा चुकी हैं. बारामती में इन सुविधाओं को चालू करने का काम एक्वाक्राफ्ट कर रही है. इस पूरे अभियान का समापन जल संरक्षण पर एक राष्ट्रीय सेमिनार के साथ होगा जिसमें पानी और सफाई से जुड़े विशेषज्ञों के अलावा ब्यूरोक्रेट्स और कॉरपोरेट्स शामिल होंगे.
 
अभियान की शुरुआत पर एक्वाक्राफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सुब्रमण्या कुसुनर ने पानी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सतत आर्थिक विकास के लिए पानी का प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है. पानी की समुचित इस्तेमाल आज समाज के सामने सबसे बड़ा मुद्दा है इसलिए हमने इस अभियान की शुरुआत की है जिसके जरिए पानी का संरक्षण भी हो सके और लोगों को साफ और स्वास्थ्य के लिए उचित पानी मिल सके.
 
आईटीवी नेटवर्क सामाजिक बेहतरी के लिए मीडिया के इस्तेमाल में आगे
 
आईटीवी नेटवर्क के संस्थापक और प्रोमोटर कार्तिकेय शर्मा ने इस मौके पर कहा कि आईटीवी नेटवर्क हमेशा से सामाजिक बेहतरी के लिए मीडिया के इस्तेमाल में आगे रहा है. उन्होंने कहा कि साफ पेयजल इस समय सबसे बड़ी चुनौती है. शर्मा ने कहा कि आईटीवी नेटवर्क साफ और सुरक्षित पेयजल के वितरण में क्रांतिकारी बदलाव लाने के काम में एक्वाक्राफ्ट का हाथ बंटा रहा है.
 
एटम टेक्नोलॉजिज के सीईओ देवांग नेराला ने इस मौके पर कहा कि एक्वाक्राफ्ट के एक्वा एटीएम के प्री-पेड कार्ड को हैंडल करने से हम गदगद हैं. उन्होंने भरोसा जताया कि इस अभियान का फायदा उन स्टेशनों के आस-पास के गांव और समुदाय के लोगों को मिलेगा. लोगों को न सिर्फ साफ पानी मिलेगा बल्कि उन्हें वित्तीय समावेशीकरण की प्रक्रिया में दूसरी सेवाओं के पेमेंट के लिए प्रीपेड कार्ड की सुविधा मिलेगी.