चंडीगढ़.  सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि हरियाणा की जीवन रेखा एसवाईएल का पानी को हर कीमत पर लेकर रहेंगे. इस सिलसिले में कोर्ट ओर राजनैतिक रास्ता भी चुनना पड़े तो हम तैयार है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से 2019 तक हर गांव में विकास कार्यों के लिए 80 लाख रुपये को अनुदान किया जाएगा.

कटारिया शुक्रवार को गांव खेड़की में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थें. उन्होंने गांव में विकास कार्यों के लिए पांच लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की. सरकार का बजट गांव गरीब और किसान की किस्मत को बदलने वाला बजट हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से हर व्यक्ति को सवा लाख रुपये का स्वास्थ्य कवच उपलब्ध कराया गया हैं. डेढ़ करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध करावाया जाएगा.

फसल बीमा योजना का जिक्र करते हुए सांसद ने कहा कि पहले किसान की फसल का 10 और 12 प्रतिशत पर बीमा किया जाता था लेकिन अब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में एक से डेढ़ प्रतिशत पर बीमा किए जाने का प्रावधान किया गया हैं. पहले खेत में खड़ी फसल का बीमा होता था लेकिन अब किसान के रिस्क कवर को ओर बढ़ाया गया हैं. फसल बेचने तक यदि हानि होती हैं तो बीमा में कवर किया जाएगा.