पटना. साल 2016 के ‘भोर लिटरेचर फेस्टिवल’ में वरिष्ठ साहित्यकार विभूति नारायण राय और कवि व पत्रकार अभिरंजन कुमार को सम्मानित किया गया है. सामाजिक संस्था भोर और सुगौली प्रेस क्लब मोतिहारी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में नारायण को प्रथम रमेश चंद्र झा स्मृति सम्मान और कुमार को प्रथम पंकज सिंह स्मृति सम्मान प्रदान किया गया है.
 
4 और 5 मार्च को आयोजित इस समारोह में वरिष्ठ पत्रकार अरविंद मोहन, अनुरंजन झा और अतुल सिन्हा भी शामिल थे. यह सम्मान मशहूर गीतकार और उपन्यासकार स्वर्गीय रमेश चंद्र झा और कवि-पत्रकार स्वर्गीय पंकज सिंह की स्मृति में दिया जाता है. साहित्य, समाज और पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को इससे सम्मानित किया जाता है.
 
बता दें कि पूर्व पुलिस अधिकारी रहे विभूति नारायण राय ‘घर’, ‘तबादला’ और ‘शहर में कर्फ्यू’ जैसे अपने उपन्यासों के कारण काफी ख्याति बटोर चुके हैं. वे महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय के उप-कुलपति भी रह चुके हैं. कवि-पत्रकार अभिरंजन कुमार अपने कविता संग्रहों ‘उखड़े हुए पौधे का बयान’, ‘बचपन की पचपन कविताएं’ और ‘मीठी-सी मुस्कान दो’ के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा उन्होंने कई टीवी चैनलों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है