नई दिल्ली. छह राज्यों में 13 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव मार्च में होंगें. चुनाव आयोग ने कहा है कि इन सीटों के लिए चुनाव की तारीख 21 मार्च निर्धारित की गई है. चुनाव आयोग ने बताया कि वह 4 मार्च को अधिसूचना जारी करेगा. मतगणना भी चुनाव वाले दिन ही की जाएगी. हालांकि इनमें से 12 सीटें अप्रैल माह में खाली हो रही हैं.
 
बता दें कि नागालैण्ड की एकमात्र सीट भी अप्रैल में खाली हो रही है. इस सीट से नागा पीपल्स फ्रंट के सांसद खेकिहो जिमोही का पिछले साल नवंबर में निधन हो गया था. नागालैण्ड की सीट के लिए भी चुनाव बाकी 12 सीटों के साथ ही होगा. इन सभी 13 सीटों में से 5 सीटें कांग्रेस के पास, दो-दो बीजेपी और अकाली दल के पास और तीन सीटें माकपा के पास हैं. 
 
पंजाब से कुल 5 सीटें खाली हो रही हैं. जिनमें से दो-दो कांग्रेस और अकाली दल के पास और एक सीट बीजेपी के पास है. त्रिपुरा में खाली हो रही एक सीट माकपा की है. केरल में खाली होने वाली तीन सीटों में से दो माकपा और एक कांग्रेस की सीट है. असम की दो सीटों पर चुनाव होने है, दोनों ही सीटें कांग्रेस के पास हैं. वहीं हिमाचल की एकमात्र सीट अभी बीजेपी के पास है.
 
बता दें कि इस चुनाव के साथ जिन सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, पूर्व कानून मंत्री अश्वनी कुमार और पूर्व चुनाव आयुक्त एम एस गिल शामिल हैं.