लखनऊ. हरियाणा में जाटों द्वारा अलग से आरक्षण की मांग को लेकर छेड़े गए आंदोलन की तर्ज पर अब कई जातियां अलग आरक्षण की मांग करने लगी हैं. इसी कड़ी में सविता सलमानी समाज ने कर्पूरी ठाकुर फॉर्मूला को लागू करने और प्रजा जातियों को 15 प्रतिशत अलग से आरक्षण दिए जाने उठाई है. इसके लिए समाज आगामी 28 फरवरी को समाज का राज्यस्तरीय सम्मेलन करने जा रहा है.
 
समाज के प्रदेश अध्यक्ष कृपा शंकर सविता ने बताया कि 28 फरवरी को नगर निगम के त्रिलोक नाथ हॉल में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मेलन में समाज के राजनीतिक हालात पर चर्चा के साथ-साथ शैक्षिक आर्थिक और सामाजिक समस्याओं पर विचार किया जाएगा. साथ ही लखनऊ में एक विशाल रैली भी की जाएगी. रैली की तारीख पर फैसला सम्मेलन में किया जाएगा.
 
उन्होंने कहा कि सम्मेलन में नगरपालिका क्षेत्र मंडी परिषद की दुकानों में प्रजा जातियों के नाम आवंटित किए जाने, भूमिहीन प्रजा जातियों को कृषि योग्य भूमि का पट्टा दिए जाने, प्रजाजातियों से बेगारी कराना बंद किए जाने और केंद्र और राज्य के सभी सेवाओं में 15 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की मांग की जाएगी. इसके अलावा प्रजाजातियों के विकास के लिए एक आयोग का गठन किए जाने की मांग भी उठाई जाएगी.