नई दिल्ली. सबसे सस्ते स्मार्टफोन Freedom 251 की साइट क्रैश होने के बाद शुक्रवार सुबह से फिर से इसकी प्री बुकिंग शुरू हो गई है. 251 रूपये वाला यह स्मार्टफोन 40 रूपये शिपिंग के साथ 291 रूपये में मिल रहा है.
 
बता दें कि 251 रूपए के इस स्मार्टफोन के लिए कंपनी ने वेबसाइट से प्री-बुकिंग 18 फरवरी सुबह 6 बजे से शुरू की थी. पहले दिन कंपनी रिंगिंग बेल्स ने इसके 30 हजार ऑर्डर लेकर 87 लाख रूपए जुटा लिए थे.
 
कंपनी ने बुकिंग के नियम बदले
सबसे सस्ता स्मार्टफोन फ्रीडम 251 बनाने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स  ने इसकी बुकिंग के लिए नियम बदल दिए हैं. नई प्रक्रिया के तहत अब कंपनी फोन बुकिंग के लिए एडवांस पैसे नहीं ले रही है. इसके बजाय उपभोक्ता  का नाम, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देने के बाद फोन बुक किया जा रहा है. इसके बाद कंपनी की वेबसाइट पर बताया जा रहा है कि फोन बुकिंग का मैसेज ईमेल पर भेजा जा रहा है. हालांकि यह मैसेज मिलने में अनियमितता देखने को मिल रही है.
 
टेलिकॉम मिनिस्ट्री ने मांगी सफाई
सरकार की नजर इस स्मार्टफोन की बुकिंग पर है यूपी सरकार भी इस स्मार्टफोन की जाँच कर रही है. टेलिकॉम मिनिस्ट्री ने भी अपनी नजर रिंगिंग बेल्सट पर रखी है. उन्होंने कहा है कि इस स्मार्टफोन की कीमत 2300 रुपए से कम नही हो सकती है. सरकार इस मामले में तब तक कुछ नही कर सकती है जब तक कोई गड़बड़ी का मामला सामने नही आ जाता है. इसके अलावा टेलिकॉम मिनिस्ट्री ने रिंगिंग बेल्सक कम्पनी से सफाई भी मांगी है.  
 
कंपनी का दावा
कम्पनी के डायरेक्टर मोहित गोयल का कहना है कि कम्पनी 25 लाख फोन की ऑनलाइन बुकिंग और 25 लाख की ऑफलाइन बुकिंग करना चाहते थे. गोयल ने दावा करते हुए यह भी कहा कि 30 जून तक इस स्मार्टफोन की 100 पर्सेंट डिलिवरी की जाएगी. इसके अलावा गोयल ने यह भी बताया कि इस स्मार्टफोन को लेकर कहा जा रहा है कि इस स्मार्टफोन में Iphone की नक़ल की गई है. लेकिन इस स्मार्टफोन को कम्पनी ने मेक इन इंडिया के आधार पर बनाया है. 
 
क्या है पूरा मामला?
इससे पहले गुरुवार को फोन बुकिंग के चलते फ्रीडम 251 की वेबसाइट क्रैश हो गई थी. ‘रिंगिंग बेल्स’ के इस स्मार्टफोन की बिक्री रुकने से सोशल मीडिया पर इसकी किरकिरी हुई, जिसके बाद कंपनी ने एक अपनी साइट पर मैसेज अपलोड करके यह जानकारी दी थी कि शानदार प्रतिक्रिया से सर्वर ओवरलोड हो चुके हैं. लेकिन वह शुक्रवार को फिर से बुकिंग शुरु करेगी. बता दें कि बुकिंग 21 फरवरी को रात 8 बजे तक जारी रहेगी.