नई दिल्ली. रेल मंत्रालय ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की धांधली पर लगाम लगाने के लिए नियमों में बड़े बदलाव करने का फैसला किया है. रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सीमा घटा दी है. अब एक यूजर आईडी से एक महीने में सिर्फ 6 बार रेल टिकट बुक कराए जा सकेंगे.
 
15 फरवरी से नए नियम लागू
बता दें कि फिलहाल IRCTC वेबसाइट के जरिए एक महीने में अधिकतम 10 रेल टिकट बुक कराए जा सकते हैं. अब केवल 6 बार रेल टिकट बुक करा सकते हैं. नए नियम 15 फरवरी से लागू होंगे.
 
10 फीसदी लोग ही करते हैं 6 से ज्यादा टिकट बुक
रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक एक सर्वे में पाया गया कि 90 फीसदी यूजर आईडी से एक महीने में 6 से कम टिकट की बुकिंग होती है. वहीं सिर्फ 10 फीसदी यूजर आईडी से 6 से ज्यादा टिकट की बुकिंग हो रही है. आशंका ये भी जताई जा रही है कि इन 10 फीसदी यूजर में अधिकांश दलाली से जुड़े हैं.
 
धांधली को रोकने दूसरे नियम भी लागू
इसके साथ ही टिकट बुकिंग में दलालों पर रोक लगाने के लिए जारी दूसरे नियम भी लागू रहेंगे. फिलहाल तत्काल टिकट बुकिंग में एक आईडी से दिन में सिर्फ 2 टिकट बुक किए जा सकते हैं. ये बुकिंग सिर्फ 10 से 12 बजे की बीच की जा सकती है. 
 
ई-वॉलेट पर रोक लगाई
इसके साथ ही सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक ई-वॉलेट और कैश कार्ड के माध्यम से बुकिंग पर रोक लगाई गई है. इसके अलावा हाल ही में IRCTC ने पोर्टल पर बुकिंग में 35 सेकेंड की वेटिंग का नियम भी शुरु किया है.