मुंबई. मुंबई में जुहू बीच पर बहकर आई एक 35 फुट लंबी व्हेल मरी हुई पाई गई है. जानकारों के मुताबिक 20 टन वजनी यह व्हेल देर रात रेत में फंसने के कारण मृत हुई है. उसके शरीर पर जख्मों के कई निशान मिले हैं, कयास लगाए जा रहे हैं कि हाई टाइड के कारण रेत से टकराकर ये जख्मी हुई होगी.  
 
बड़ी संख्या में पहुंचे लोग
व्हेल को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुहू बीच पर जमा हो रहे हैं. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. व्हेल सबसे पहले गुरुवार रात को देखी गई. तब वह पानी में थी, लेकिन सुबह समंदर का पानी उतरने के बाद व्हेल रेत पर मरी हुई मिली.
 
व्हेल का होगा पोस्टमॉर्टम
वन विभाग के अधिकारी मकरंद घोड़के के मुताबिक, मृत व्हेल ब्रुडीज प्रजाति की है. इसकी लंबाई 35 फुट है और वजन तकरीबन 20 टन है. घोड़के के मुताबिक, मौत की वजह पोस्टमॉर्टम के बाद ही पता चल पाएगी. पहले व्हेल को क्रेन से उठाकर मुंबई के बाहर ऐरोली में ले जाकर पोस्टमॉर्टम करने की योजना थी, लेकिन अब जुहू तट के पास ही इसे गड्ढे में गाड़ने की बात कही जा रही है, क्योंकि मृत व्हेल का शरीर तेजी से नष्ट हो रहा है. शरीर से बदबू आनी शुरू हो गई है. इन्फेक्शन का खतरा है.
 
तमिलनाडू में भी दिखीं थी व्हेल
हाल के दिनों में व्हेल समुद्र के किनारे की यह दूसरी घटना है. इससे पहले तमिलनाडू के तूतीकोरन में 80 छोटे पखों वाली व्हेल समुद्र तट पर आ गईं थी. इनमें 45 मर गईं थीं.