नई दिल्ली. गणतंत्र दिवस से पहले शनिवार को फुल ड्रेस रिहर्सल की गई. इस दौरान कुछ रास्तों समेत मैट्रो स्टेशन भी बंद कर दिए गए थे. इतना ही नहीं सुबह नौ बजे से 12 बजकर 30 मिनट तक सभी रिहर्सल रुट पर नागरिकों की आवाजाही बंद कर दी गई थी. आतंकी हमलों के अलर्ट के मद्देनजर दिल्ली भर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और जगह-जगह चेकिंग की जा रही है. इस बार फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी भी गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा ले रही है. फुल ड्रेस रिहर्सल में फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी ने भी हिस्सा लिया.
 
तमाम दस्तों ने की रिहर्सल
गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल में विभिन्न सुरक्षाबलों के दस्तों ने हिस्सा लिया. आर्मी का कैमल कंटिन्जेंट और डॉग स्कॉवयड समेत तमाम टुकड़ियों ने फुल ड्रेस रिहर्सल में हिस्सा लिया.
 
जमीन से आसमान तक पहरा
जमीन से आसमान तक हर जगह पहरा रहेगा, ताकि कहीं कोई चूक की गुजाइंश न रहे. फुल ड्रेस रिहर्सल में डमी फ्रांसीसी राष्ट्रपति, डमी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, डमी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित तमाम वीआईपीज के समारोह स्थल पर आने की योजना के मद्देनजर पूरी तैयारी की गई थी. राजपथ पर दोनों ओर एनएसजी के कमांडो दस्ते को तैनात किया गया था.
 
बता दें कि फुल ड्रेस परेड रिहर्सल के दौरान आम आदमी को परेशानी न हो, इसके लिए वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा क्रॉस ट्रेफिक को परेड के मूवमेंट के आधार पर जाने दिया जा रहा है.