नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी की प्रतिनिधि स्तर की वार्ता से ठीक पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को गनी से मुलाकात की. गनी तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार रात भारत पहुंचे. राष्ट्रपति चुने जाने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है. उन्होंने सात महीने पहले ही अफगानिस्तान के राष्ट्रपति का पदभार संभाला है.

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने पालम हवाई अड्डे पर गनी का स्वागत किया. सुषमा ने राष्ट्रपति भवन के द्वारका सूट में गनी से मुलाकात की. इससे पूर्व, राष्ट्रपति भवन में गनी का औपचारिक स्वागत किया गया., मंगलवार को ही गनी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में हिस्सा लेने हैदराबाद हाउस जाएंगे. दोनों पक्ष मीडिया के समक्ष बयान देंगे. बाद में गनी केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे, जिनमें वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर एवं स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा शामिल हैं.

उप-राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी भी गनी से मुलाकात करेंगे. मंगलवार को ही शाम में गनी इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स में लोगों को संबोधित करेंगे. गनी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ राष्ट्रपति भवन के बैंक्वे ट में कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. गनी बुधवार को सीआईआई, फिक्की और एसोचैम जैसे भारतीय व्यवसायिक संस्थानों के साथ बैठक करेंगे. वह बुधवार शाम भारत से रवाना होंगे.

IANS