लखनऊ. उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी (सपा) ने वाराणसी से सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में हुए जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी को जोरदार पटकनी दी है. वहीं बसपा की प्रत्याशी अपराजिता ने बीजेपी प्रत्याशी को 30-17 के अंतर से हराया. 74 सीटों में 60 सीटों पर सपा का कब्जा हो गया है. इसके अलावा बीजेपी को पांच, बसपा को चार, कांग्रेस और रालोद एक-एक सीट पर जीत मिली.
 
शाहजहांपुर से जीतने वाले बीजेपी प्रत्याशी अजय प्रताप सिंह सबसे कम उम्र के जिला पंचायत अध्यक्ष बन चुके हैं. उनकी उम्र सिर्फ 22 साल है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रायबरेली में अपना किला बचा लिया है. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सपा ने बाजी मारी है. यहां बीजेपी प्रत्याशी को हार नसीब हुई है. सीतापुर और बिजनौर में सपा के बागी प्रत्याशियों को जीत हासिल हुई है.
 
गौर करने की बात ये है कि प्रदेश में 74 में 38 निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष चुने जा चुके हैं. जिसमें 23 महिलाएं हैं. इनमें से 11 महिलाओं के लिए आरक्षित और सामान्य सीट शामिल हैं. अब तक 38 जिलों में निर्विरोध चुने जा चुके जिला पंचायत अध्यक्षों में ज्यादातर सपा के प्रत्याशी हैं.