तिरुवनंतपुरम. दक्षिण भारत के प्रसिद्ध श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर परिसर स्थित तालाब से पांच संदिग्ध पाइप बम मिले हैं. यह सभी बम एक बोरे में रखे हुए थे. पुलिस ने यह जानकारी रविवार को दी. पांच साल पहले यह मंदिर तब चर्चा में आया था, जब यह कहा गया कि इसके पांच तहखानों में एक लाख करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. 

यह पाइप बम यहां काम करे रहे कुछ लोगों को तालाब की सफाई करने के दौरान मिली. यह तालाब मुख्य मंदिर से करीब 100 मीटर की दूरी पर है. इसके बाद पुलिस का बम निरोधी दस्ते को तत्काल इसकी सूचना दी गई. पुलिस मुख्य निदेशक के.एस. बालासुब्रामण्यम ने भी मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं. इनमें से एक बम से धुआं निकल रहा था और कुछ आवाज भी आ रही थी. पुलिस के अनुसार, पानी में बम के देर तक रहने के कारण ऐसा हो सकता है. पुलिस उन सभी बमों को निष्क्रिय करने के लिए तत्काल मंदिर से दूर ले गई. फॉरेंसिक जांच भी शुरू कर दी गई है.

केरल की सरकार ने हाल ही में इस मंदिर के तालाबों की सफाई के लिए फंड जारी किए थे. इसी सफाई के दौरान तालाब में एक गुप्त दरवाजा भी रविवार को मिला. माना जा रहा है कि इसका रास्ता मुख्य मंदिर से जुड़ता है. बता दें कि वर्ष-2011 में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मंदिर में मौजूद संपत्ति के मूल्यांकन के आदेश के बाद से ही यहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी और इसे बेहद संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है. साथ ही पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में है.

IANS