नई दिल्ली. देश में कॉल ड्रॉप की समस्या को कम करने के सरकार के प्रयासों में सफलता मिल रही है और नए मोबाइल टॉवर लगाकर इस दिशा में सख्ती से कार्रवाई की जा रही है और निगरानी रखी जा रही है. संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर उनका विभाग कॉल ड्रॉप की समस्या में कमी लाने के लिए सख्ती से काम कर रहा है.
 
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के दबाव में मोबाइल संचालक कंपनियों ने देश में 29000 नए टॉवर लगाये हैं जिनमें से 2200 नए टॉवर दिल्ली में लगाये गये हैं. प्रसाद ने कहा कि बीएसएनएल ने 4500 मोबाइल टॉवर नये लगाये हैं.
 
उन्होंने कहा कि उनका विभाग हर सप्ताह इस प्रक्रिया पर निगरानी रखता है और पूरी सख्ती से काम कर रहा है. कॉल ड्रॉपिंग के संबंध में मोबाइल ऑपरेटरों को किसी तरह के दंड के प्रावधान के सवाल पर मंत्री ने कहा कि ट्राई ने जुर्माने का प्रावधान बनाया है जिसके खिलाफ मोबाइल संचालकों ने अदालत में गुहार लगाई और मामला विचाराधीन है.
 
उन्होंने मोबाइल टॉवरों से निकलने वाले रेडियेशन से आसपास रहने वाले लोगों को कैंसर होने की आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 30000 से अधिक लोगों पर अध्ययन कर इस आशंका को पूरी तरह निराधार साबित किया है.