कोच्चि. अमेरिकी राजदूत रिचर्ड आर. वर्मा ने शुक्रवार को उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थापित ‘स्टार्टअप विलेज’ का दौरा किया और युवा उद्यमियों और अधिकारियों के साथ बातचीत की. वर्मा ने भारत में शुरुआती पारिस्थितिकी के विकास के लिए अमेरिका से संभावित दीर्घकालिक समन्वय की पेशकश भी की. अमेरिकी राजदूत ने अधिकारियों द्वारा युवा उद्यमियों को अमेरिका में सिलिकॉन वैली की यात्रा की सुविधा प्रदान करने के अनुरोध पर भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी.

वर्मा ने कहा कि वह सिलिकॉन वैली में तैयार हो रहे ‘लैंडिंग पैड’ को समर्थन देने के लिए संभावनाओं की तलाश करेंगे. सिलिकॉन वैली संस्कृति को समझने के लिए भारतीय युवा उद्यमियों के लिए एक मंच के रूप में ‘लैंडिंग पैड’ को विकसित किया जा रहा है. स्टार्टअप विलेज के अध्यक्ष संजय विजय कुमार और मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रणव कुमार सुरेश, आईटी एवं इंडस्ट्रीज के मुख्य सचिव पी. एच. कुरियन सहित स्टार्टअप विलेज के अधिकारियों ने वर्मा को भारत में उपलब्ध प्रचुर मात्रा में प्रतिभाओं और स्टार्टअप कंपनियों के समक्ष पेश आ रहीं चुनौतियों के बारे में अवगत कराया.

वर्मा ने भी स्टार्टअप विलेज को प्रेसिडेंशियल एंबेसडर फॉर ग्लोबल एंटरप्रन्योरशिप (पीएजीई) के सदस्यों में शुमार करने की मांग का समर्थन करने का भरोसा दिलाया है. वाणिज्य विभाग के द्वारा स्थापित, पीएजीई देश-विदेश में उद्यमियों की अगली पीढ़ी के साथ अपने ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए उत्सुक अमेरिकी उद्योग जगत के सफल उद्यमियों का एक समूह है. 

IANS