कोलकाता. स्मार्ट सिटी न्यू टाउन के इको पार्क में एफिल टावर जैसी एक 55 मीटर उंची एक कलाकृति बनाने की योजना बनाई जा रही है. पश्चिम बंगाल आवासीय अवसंरचनात्मक विकास निगम लिमिटेड (हिडको) के अध्यक्ष देबाशीष सेन ने  कहा कि टावर की जैसी यह कृति इको पार्क में बनेगी और यह पर्यटकों के लिए एक बड़ा आकषर्ण  का केंद्र होगी. 
 
हिडको के अधिकारियों ने कहा कि सेटेलाइट सिटी में प्रस्तावित इस परियोजना के आदेश जारी होने के बाद इसे पूरा होने में तीन साल का समय लग सकता है. इसे बनाने के लिए 300 टन स्टील की जरूरत होगी.
 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शुक्रवार को फ्रांस के महावाणिज्यदूत की मौजूदगी में इस परियोजना की आधारशिला रख रही हैं. 
 
अधिकारियों ने कहा कि यह फ्रांस की राजधानी में 13 नवंबर को हुए आतंकी हमलों के 129 पीड़ितों के लिए श्रद्धांजलि भी होगी और यह वैश्विक शांति के प्रति एकजुटता की अभिव्यक्ति भी होगी.
 
सेन ने कहा, ”इसका निर्माण पूरा होने पर पर्यटकों को पेरिस गए बिना ही एफिल टावर की झलक मिल सकेगी.” उन्होंने कहा, ”इस स्थान की पहचान बंगाल की शानदार कलाकृतियों की ओर देशी और विदेशी पर्यटकों का ध्यान आकषिर्त करने के लिए की गई है.” उन्होंने कहा कि यह टावर स्टील से बनी एक भव्य संरचना होगी, जिसकी उंचाई 18 मंजिली इमारत जितनी होगी.