नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में युवराज सिंह, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, क्रिस गेल, जो रूट और शेन वाटसन समेत कुल 1122 खिलाड़ियों ने आईपीएल की नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें 281 ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं. जबकि 838 नए खिलाड़ी हैं. इनमें से 778 भारतीय और तीन एसोसिएट देशों के खिलाड़ी के नाम शामिल हैं. यह लिस्ट आईपीएल में हिस्सा ले रही सभी 8 टीमों को भेज दी गई है. आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 27 और 28 जनवरी को होगी. खिलाड़ियों की नीलामी में सबकी नजरें गौतम गंभीर, आर अश्विन, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, और मुरली विजय पर होंगी. क्योंकि कोलकाता ने गौतम गंभीर इस बार टीम से रिलीज कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बार के आईपीएल में 282 विदेशी खिलाड़ी हैं. जिसमें ऑस्ट्रेलिया के 58, श्रीलंका के 39, साउथ अफ्रीका के 57, वेस्टइंडीज के 39, न्यूजीलैंड के 30 और इंग्लैंड के 26 खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. विदेशी खिलाड़ियों पर नजर डाले तो न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन, टॉम लेथन के साथ-साथ और भी कुछ नए खिलाड़ी नीलामी में हिस्सा लेंगे. जबकि वेस्टइंडीज के एविन लुईस और जेसन होल्डर के साथ-साथ कुछ और खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं.

इससे पहले बोर्ड ने सभी टीमों अपने पसंदीदा खिलाड़ी को टीम में रोकने के लिए रिटेंशन करवाया था. जिसमें सभी टीमों को अपने पसंदीदा 3 खिलाड़ियों को रोकने का मौका था. रिटेंशन प्रक्रिया में चेन्नई सुपरकिंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जेडजा को रिटेन किया है. जबकि मुंबई इंडियंस ने कप्तान रोहित शर्मा तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने विराट कोहली के साथ दो अन्य खिलाड़ियों को भी रिटेन किया है. विराट को बेंगलुरु ने 17 करोड़ रुपए में रिटेन किया है. इसी के साथ-साथ विराट कोहली इस सत्र के सबसे महंगे खिलाड़ी भी बन गए हैं.

IPL-2018: सुरेश रैना होंगे चेन्नई सुपरकिंग्स के उप-कप्तान, पिछले दो सीजन में गुजरात लायंस के थे कप्तान

IPL 2018 Match Schedule: वानखेड़े में पहले मैच में 5 अप्रैल को रोहित शर्मा की मुंबई इंडियन्स और महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की भिड़ंत, 21 मई को बेंगलुरू में फाइनल !