दुबई: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. विराट तीन पायदान के फायदे के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचे हैं. श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 243 रन बनाए थे जो उनके टेस्ट करियर का बेस्ट स्कोर है. इसका फायदा अब आईसीसी की रैंकिंग में देखने को मिला है. इसके साथ विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 610 रन बनाए और सीरीज पर 1-0 से कब्जा कर लिया. बता दें कि विराट कोहली ने एक के बाद एक दो दोहरा शतक जमाकर कई सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

कोहली ने श्रीलंका सीरीज में पहला दोहरा शतक नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में लगाया जबकि दूसरा दोहरा शतक दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेले गए सीरीज के आखिरी मैच की पहली पारी में लगा दिया. इसी के साथ विराट कोहली दो टेस्ट मैच में लगातार दो दोहरा शतक लगाने वाले दूससे भारतीय भी बने. इससे पहले विनोद कांबली ने यह कारनामा कर चुके हैं.

स्टीव स्मिथ ने केवल 45 प्वाइंट्स दूर
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ बने हुए हैं. विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं, लेकिन इन दोनों के बीच केवल 45 प्वाइंट्स का फर्क है. रैंकिंग में स्टीव स्मिथ के 938 प्वाइंट्स हैं जबकि विराट कोहली के 893 प्वाइंट्स हैं. श्रीलंका सीरीज से पहले विराट आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में छठवें स्थान पर थे. ऐसे में आगामी सीरीज में भी विराट इसी तरह से बल्लेबाजी करते रहे तो वो दिन दूर नहीं जब विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर पहुंचे जाए.

गौरतलब है कि विराट कोहली वनडे और टी20 में पहले स्थान पर बने हुए हैं. अब अगर विराट कोहली टेस्ट में भी पहले स्थान पर आते हैं तो वे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पॉटिंग के बाद दूसरे कप्तान बन जाएंगे. रिकी पॉटिंग ने दिसंबर से जनवरी 2005-06 के बीच तीनों फॉर्मेट में शीर्ष पर थे. उसस समय ऑस्ट्रेलिया के ही मैथ्यू हेडन आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में सभी फॉर्मेट में पहले स्थान पर थे.

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग, टॉप फाइव (बल्लेबाजी):

रैंक                   प्लेयर                          प्वाइंट्स

1                    स्टीव स्मिथ                         938
2                   विराट कोहली                       893
3                      जो रूट                              879
4                  चेतेश्वर पुजारा                        873
5                 केन विलियमसन                    865

Ind vs SL: भारत-श्रीलंका टेस्ट ड्रॉ होने के बाद भी भारतीय टीम ने बनाया ये रिकॉर्ड

भारत-श्रीलंका के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच रहा ड्रॉ, भारत ने 1-0 से जीती सीरीज

क्रिकेट के 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनका शादी के बाद डूब गया करियर