नई दिल्ली: प्रो रेसलिंग लीग सीजन 3 के छठे दिन पिछली बार की विजेता पंजाब रॉयल्स का सामना इस बार की नई टीम वीर मराठा से होगा. दोनों टीमें अपना पहला मुकाबला गवां चुकी हैं. जहां पंजाब रॉयल्स की टीम को यूपी महारथी ने मात दी थी, वहीं वीर मराठा को हरियाणा हैमर्स के खिलाफ मुंह की खानी पड़ी थी. इसलिए दोनों टीमों की कोशिश सीजन का पहला मुकाबला जीतकर पदक तालिका में खाता खोलने पर होगी. आज के मैच के मुख्य आकर्षण जार्जी किटोव, रितु फोगाट, रितु मलिक, निर्मला देवी और गेनो पेट्रोवाशिली होंगे.

आज छठे दिन पंजाब रॉयल्स और वीर मराठा के पहलवानों के बीच बीच भिड़ंत होगी. पिछले पांच दिन दिल्ली के सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में कई रोचक मुकाबले देखने को मिले हैं जिसका फैंस ने जमकर लुत्फ उठाया है. आज भी लीग के छठे दिन कई रोचक और बड़े मुकाबले देखने को मिलेंगे. प्रो रेसलिंग लीग के तीसरे सीजन की शुरुआत 9 जनवरी से हो चुकी है. पंजाब रॉयल्स की टीम को जहां, आज पहलवान उत्कर्ष काले (57 किलोग्राम), जितेंद्र (74 किलोग्राम), मौसम खत्री (92 किलोग्राम), निर्मला देवी (50 किलोग्राम), पूजा ढांडा (57 किलोग्राम), बेकबुलाटोल इल्यास (65 किलोग्राम) (रूस), गेनो पेट्रोवाशिली (125 किलोग्राम) (जॉर्जिया), गिरीगोरजावा एंस्टासीजा (62 किलोग्राम) (लैटवा), कॉम्बा सेलेने फैंटा (76 किलोग्राम) से उम्मीदें होंगी. वहीं वीर मराठा टीम की नजर रेसलर श्रवण (57 किलोग्राम), अमित धंकड़ (65 किलोग्राम), प्रवीण राणा (74 किलोग्राम), जॉर्जी केटॉव (92 किलोग्राम) (अरमेनिया), लिवान बेरीएंडजे (125 किलोग्राम) (अरमेनिया), रितु फोगाट (57 किलोग्राम), रितु मलिक (62 किलोग्राम), मारवा अमरी (57 किलोग्राम) (तुनसिया), वसलीसा मारजालइयुक वोरबोविया (76 किलोग्राम) (रूस) पर टिकी होंगी.

आपको बता दें कि पिछले पांच दिनों से दिल्ली के सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में कुश्ती के कई रोचक मुकाबले देखने को मिले हैं. इसका फैंस ने जमकर लुत्फ उठाया है. आज भी लीग के छठे दिन कई रोचक और बड़े मुकाबले देखने को मिलेंगे. गौरतलब है कि प्रो रेसलिंग लीग इंडियन रेसलिंग यूनियन और प्रो स्पोर्टीफाई इंडिया का एक संयुक्त पहल है जिसका मकसद भारत में कुश्ती को बढ़ावा देना है. इस लीग में कुल 6 टीमें भाग ले रही हैं, जिसमें दुनिया भर के 54 नामी-गिरामी पहलवान भाग ले रहे हैं. इन पहलवानों में ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता भी शामिल हैं. प्रो रेसलिंग सीजन 3 में मुंबई महारथी, पंजाब रॉयल्स, दिल्ली सुल्तान, वीर मराठा, यूपी दंगल और हरियाणा हैमर्स की टीमें शामिल है. इस लीग में सभी टीमों के पास 9 पहलवान हैं जिसमें महिला रेसलर भी शामिल हैं. जो देश-विदेश में अपने देश का गौरव बढ़ा चुके हैं. साल 2015 में हुए पहले प्रो रेसलिंग सीजन में मुंबई गरुड़ा की टीम ने हरियाणा हैमर्स को फाइनल मैच में मात देकर पहला सीजन अपने नाम किया था. वहीं प्रो रेसलिंग के दूसरे संस्करण में पंजाब की टीम ने हरियाणा हैमर्स की टीम को फाइनल मुकाबले में हराकर प्रो रेसलिंग सीजन 2 का खिताब अपने नाम किया था.

बॉउट 7ः दिन के अंतिम और सातवें बॉउट में पुरूषों के 74 किलोग्राम वर्ग में पंजाब रायल्स के जितेंदर का सामना वीर मराठा के प्रवीण राणा से हुआ. राणा ने धोबी पछाड़ दांव लगाते हुए स्कोर को 4-0 कर दिया.  यह स्कोर पहले हॉफ के अंत तक बना रहा. दूसरे हॉफ में दोनों पहलवानों के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिला और दोनों अंको के लिए संघर्षरत रहें लेकिन किसी को भी अंक नहीं मिला. बॉउट के अंतिम मिनट में जितेंदर ने वापसी करते हुए पहले धोबी पछाड़ और फिर राणा को चित्त करते हुए 7-4 से जीत लिया. इस तरह पंजाब ने आज के दिन के मुकाबले को 4-3 से जीत लिया.  पंजाब के जितेंदर कुमार को प्लेयर ऑफ दी मैच का पुरस्कार दिया गया.

बॉउट 6ः छठे बॉउट में महिलाओं की 50 किलोग्राम मुकाबले में पंजाब की निर्मला देवी की भिड़ंत वीर मराठा की रीतु फोगाट से हुई. अनुभवी निर्मला के आगे रीतु ने प्रभावित किया और पहला मुकाबला 2-2 की बराबरी पर रहा. दूसरा हॉफ बहुत रोमांचक रहा. कभी निर्मला तो कभी रीतु मुकाबले में बढ़त बनाती दिखी. अतिम स्कोर 9-7 से रीतु के नाम रहा. यह अब तक का सबसे रोमांचक मुकाबला रहा. 

बॉउट 5ः वीर मराठा को समर्थन करने अभिनेता चंकी पांडे आए हैं. इस बीच पांचवें बॉउट में पुरूषों के 57 किलोग्राम भारवर्ग में पंजाब रॉयल्स के उत्कर्ष काले का मुकाबला वीर मराठा के श्रवण से हुआ. दिन के अन्य मुकाबलों की तरह यह मुकाबला भी काफी कड़ा रहा. दोनों भारतीय युवा पहलवान एक-एक अंक के लिए एक दूसरे से जूझते रहें. पहला हॉफ 1-1 से बराबरी पर रहा. दूसरे हॉफ में दर्शकों को दोनों पहलवानों से बेहतरीन कुश्ती देखने को मिली और उत्कर्ष सिर्फ 1 अंक के अंतर से 5-4 से जीतने में कामयाब रहें. इस तरह पंजाब ने मुकाबले में 3-2 से बढ़त हासिल कर ली.

बॉउट 4ः दिन के चौथे बॉउट में महिलाओं के 76 किलोग्राम वर्ग में पंजाब की कोउम्बा का मुकाबला वीर मराठा की वसलीसा मारजालइयुक से हुआ. पिछले मुकाबले की तरह यह मुकाबला भी काफी कड़ा रहा और दोनों महिला पहलवानों में अंक जुटाने के लिए कड़ा संघर्ष हुआ. लेकिन आखिरी मिनट में वसलीसा ने कोउम्बा को दो बार मैट से बाहर करते हुए हॉफ को 5-0 से अपने नाम कर लिया.  दूसरे हॉफ में मुकाबला और भी कड़ा रहा और वासलीसा बॉउट को सिर्फ 6-2 के स्कोर से जीतने में कामयाब रही. इस तरह वीर मराठा ने मुकाबले में 2-2 की बराबरी कर ली.

बॉउट3ः दिन के तीसरे बॉउट में पुरूषों के 125 किलो के मुकाबले में पंजाब के गेनो पेट्रोवाशिली का मुकाबला वीर मराठा के लिवान बेरीएंडजे से हुआ. यह हैवीवेट मुकाबला काफी कड़ा रहा. पहले हॉफ में दोनों पहलवान अंको को तरसते रहें और यह हॉफ सिर्फ 1-0 के स्कोर से गेनो के नाम रहा. दूसरे हॉफ में  भी लगभग यही हाल रहा. गेनो को इस हॉफ में दो और अंक मिले और यह मुकाबला पंजाब ने 3-0 से जीत लिया. 

बॉउट 2ः दिन के दूसरे बॉउट में महिलाओं की 57 किलोग्राम भारवर्ग में पंजाब की पूजा ढांडा का मुकाबला वीर मराठी के मारवा आमरी से हुआ. इन दोनों पहलवानों के बीच पहले हॉफ में कड़ा मुकाबला हुआ और दोनों एक दूसरे पर हॉवी होने की कोशिश करती रहीं. दोनों ने पहले दो मिनट में दो-दो अंक बनाए. लेकिन हॉफ के अंतिम मिनट में आमरी ने पूजा को रोल करते हुए 6 अंक बनाया जिससे स्कोर 8-2 हो गया. दूसरे हॉफ में पूजा ने इल्यास को कड़ी टक्कर देने की कोशिश की लेकिन वह अनुभवी आमरी के आगे टिक नहीं पाई और 10-3 से हार गई. इस तरह दोनों टीमों के बीच मुकाबला 1-1 से बराबर हो गया. 

बॉउट 1: दिन के पहले बॉउट में 65 किलोग्राम भारवर्ग में पंजाब के इल्यास बेकबुलातोव का मुकाबला वीर मराठा के अमित धनकड़ से हुआ. दोनों पहलवान पहले हॉफ में एक दूसरे से जूझते और संघर्ष करते हुए नजर आए. इसलिए पहले हॉफ में दोनों पहलवानों को अंक जुटाने में बहुत परेशानी हुई. हालांकि हॉफ के अंतिम सेकेंड में पंजाब के इल्यास ने एक अंक की बढ़त बना ली. दूसरे हॉफ में भी मुकाबला इतना ही कठिन रहा. इस बीच इल्यास ने दो-दो करके चार और अंक जुटाए और स्कोर को 5-0 कर दिया. अमित धनकड़ ने भी यूरोपीय चैंपियन इल्यास के खिलाफ पूरा जोर लगाया पर 8-0 से बॉउट हारने से खुद को नहीं बचा सकें.

शाम 6:35: पंजाब की टीम ने टॉस जीत लिया है और 92 किलोग्राम भारवर्ग को लॉक किया. इसका मतलब यह है कि जार्जी किटोव आज नहीं खेलेंगे. वहीं वीर मराठा की टीम ने 62 किलोग्राम को लॉक किया है, जिसका मतलब है कि गिरीगोरजावा एंस्टासीजा और रितु मलिक भी नहीं खेल पाएंगी. पहला मुकाबला बस थोड़ी ही देर में 65 किलोग्राम भारवर्ग में पंजाब के इल्यास का मुकाबला वीर मराठा के अमित धनकड़ से होगा.

शाम 6:30 : आज के मुकाबले में पंजाब की तरफ से 92 किलोग्राम वर्ग में मौसम खत्री नहीं खेलेंगे. उनकी जगह नासिर हुसैन को शामिल किया गया है. दर्शकों की भीड़ स्टेडियम में जमा होनी शुरू हो गई है. लोग पिछले बार के चैंपियन पंजाब रॉयल्स और वीर मराठा की रितु फोगाट से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहें हैं. आज का टॉस भी काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. टॉस जीतने वाली टीम अपने सबसे मजबूत प्रतिद्वंदी को लॉक करेगी.

Pro Wrestling League 2018, Day 6 Live Streaming: जानें कब, कहां और कैसे देखें मैच का लाइव प्रसारण

Pro Wrestling League Season 3 Day 5 Highlights: प्रो रेसलिंग लीग सीजन 3 के पांचवें दिन यूपी दंगल ने मुंबई महारथी को 4-3 से पछाड़ा, साक्षी और विनेश ने जीता अपना-अपना मुकाबला