नई दिल्ली: भारतीय ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार ने राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के पद से इस्तीफा दे दिया है. बता दें कि कुछ दिन पहले भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम ने भी इस पद से इस्तीफा दिया था. 34 वर्षीय पहलवान उन 12 राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों में शामिल थे, जिन्हें इस साल मार्च में तत्कालीन खेलमंत्री विजय गोयल द्वारा नियुक्त किया गया था. खेल मंत्रालय की तरफ से विज्ञप्ति जारी कर कहा गया है कि पहलवान सुशील कुमार और मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम ने राष्ट्रीय खेल पर्यवेक्षक के अपने पद से इस्तीफा  दे दिया है. ये दोनों खिलाड़ी अभी अपने अपने खेलों कुश्ती (पुरूष) और मुक्केबाजी (महिला) में सक्रिय है, इसलिए उनका मानना है कि इसे हितों के टकराव के रूप में देखा जा सकता है. खेल मंत्रालय ने उनके इस्तीफे को मंजूर कर लिया है. केंद्रीय खेलमंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने सुशील कुमार और मैरी कॉम को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि सरकार उनके अनुभवों का लाभ उठाना जारी रखेगी.

बता दें कि कुछ दिनों पहले खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने इस बात को स्पष्ट कर दिया था कि कोई भी सक्रिय खिलाड़ी खेलों में राष्ट्रीय पर्यवेक्षक नहीं हो सकता है. जिसके बाद मैरी कॉम ने इस्तीफा दे दिया था. पिछले महीने पांचवां एशियाई चैंपियनशिप स्वर्ण पदक जीतने वाली एमसी मैरी कॉम ने कहा था कि मैंने दस दिन पहले खेल मंत्री से बात करने के बाद राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के पद से इस्तीफा दे दिया. मैंने यह पद मांगा नहीं था, मुझसे इस पद को लेने के लिए कहा गया था.

 

मैरी कॉम ने कहा था कि मैंने तत्कालीन खेल सचिव इंजेती श्रीनिवास से उस समय पूछा भी था कि सक्रिय खिलाड़ियों को पर्यवेक्षक नहीं बनाने के बारे में क्या नियम है. उस समय मुझे बताया गया था कि मैं यह पद स्वीकार कर लूं. मैंने मंत्रालय के आग्रह पर ऐसा किया था और मैं किसी अनावश्यक विवाद में नहीं पड़ना चाहती हूं, जब मैने वह पद मांगा ही नहीं था. मेरी इस पद में कभी कोई दिलचस्पी भी नहीं थी, लेकिन मैने मंत्रालय के आग्रह पर इसे स्वीकार किया था. मेरे पास करने के लिए बहुत कार्य हैं. उन्होंने कहा कि मुझे यह पद छोड़ने का कोई दुख नहीं है.

बता दें कि तत्कालीन खेल मंत्री विजय गोयल ने मार्च में 12 राष्ट्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए थे, जिनमें मैरी कॉम, सुशील कुमार का नाम शामिल था. इस लिस्ट में ओलंपिक स्वर्ण विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा,  राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण विजेता मुक्केबाज अखिल कुमार भी शामिल थे. इनमें से सुशील और मैरी कॉम अभी भी सक्रिय खिलाड़ी हैं.

भारत-श्रीलंका के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच रहा ड्रॉ, भारत ने 1-0 से जीती सीरीज

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ बोले, भारत के पास है 100 उसेन बोल्ट बनाने की क्षमता