सेंचुरियन: मेजबान साउथ अफ्रीका की पहली पारी 335 रन पर खत्म होने के बाद बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया ने दूसरे दिन का मैच खत्म होने तक 5 विकेट के नुकसान पर 183 रन बना लिए हैं. फिलहाल टीम इंडिया के लिए राहत की बात ये है कि कप्तान विराट कोहली 85 रन के स्कोर के साथ अभी भी क्रीज पर डटे हुए हैं. जबकि दूसरे छोर पर हार्दिक पांड्या उनका साथ दे रहे हैं. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 28 रन के स्कोर पर दो बड़े झटके लगने के बाद टीम इंडिया दबाव में आ गई और टीम के अहम बल्लेबाज अपना विकेट नहीं बचा सके. 

वहीं साउथ अफ्रीका ने पहले दिन के 269 रनों के स्कोर से आगे खेलते हुए दिन के पहले ही सत्र में 335 रनों पर ऑल आउट हो गई. साउथ अफ्रीका की ओर से एडेन मार्करम ने सर्वाधिक 94 रनों की पारी खेली. दूसरे दिन भारत अपनी रणनीति में सफल रहा और उसने मेजबान टीम को जल्दी से समेट दिया. अब अगर भारत को मैच में बने रहना है तो कम से कम साउथ अफ्रीका की लीड को बराबर करना पड़ेगा. हालांकि जिस हिसाब से विकेट गिर रहा है उस हिसाब से उम्मीद बहुत कम है कि टीम इंडिया साउथ अफ्रीका को लीड देने में सफल हो पाएगी.

भारत की पहली पारी

– मैच के दूसरे दिन साउथ अफ्रीका के 335 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 183 रन बना लिए हैं. भारत अभी भी साउथ अफ्रीका के स्कोर से 152 रन पीछे हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 85 रन के स्कोर पर क्रीज पर डटे हुए हैं. जबकि दूसरे छोर पर हार्दिक पांड्या 11 रन बनाकर डटे हुए हैं.

– साउथ अफ्रीका 335 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही. भारत को 28 रन के स्कोर पर लोकेश राहुल के रूप में पहला झटका लगा. राहुल 21 गेंद में 10 रन बनाकर मॉर्न मॉर्केल का शिकार बने. शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किए गए राहुल टीम के लिए कारगर साबित नहीं हुए.

– टीम इंडिया को दूसरा झटका भी 28 रन के स्कोर पर ही लग गया. तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोलो रन आउट हो गए. इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली तो डटे रहे लेकिन दूसरे छोर पर मुरली विजय 46 रन के स्कोर केशव महाराज का शिकार बने. मुरली विजय के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए रोहित शर्मा एक बार फिर विदेशे धरती पर फ्लाप साबित हुए हैं. रोहित 27 गेंद में 10 रन के स्कोर पर रबाडा का शिकार बने.

साउथ अफ्रीका की पहली पारी

– पहले दिन के स्कोर 269 रन से आगे खेलते हुए साउथ अफ्रीका की पूरी टीम दूसरे दिन पहले सेसन तक 335 रन पर ऑल आउट हो गई. साउथ अफ्रीका की ओर से एडेन मार्करम ने सर्वाधिक 94 रनों की पारी खेली. मार्करम ने 150 गेंद में 15 चौके लगाए. मार्करम को आर अश्विन ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट कराया. साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी पर नजर डाले तो मेजबान की ओर से 3 बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाया.

– पहले दिन की अपेक्षा दूसरे दिन साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. दूसरे दिन 23.5 बाल की बैटिंग ने अफ्रीकी खिलाड़ियों ने केवल 66 रन बनाए. पहले दिन नावाद रहने वाले टीम के कप्तान फा डु प्लेसिस ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम को सम्मानजन स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. डु प्लेसिस ने 142 गेंद में 63 रनों की पारी खेली. डु प्लेसिस को इशांत शर्मा ने बोल्ड आउट किया.

– 269 रन से आगे खेलते हुए साउथ अफ्रीका को 282 रन के स्कोर पर केशव महाराज के रूप में सातवां झटका लगा. केशव 54 गेंद में 18 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने. इसके बाद मेजबान को 324 रन के स्कोर पर रबाडा के रूप में 8वां झटका लगा. रबाडा 11 रन के स्कोर पर इशांत शर्मा का शिकार बने. इसके बाद 333 पर कप्तान डु प्लेसिस खुद अपना विकेट गंवा दिए. इसके 2 रन बाद ही 335 रन पर मॉर्न मॉर्केल के रूप में 10वां झटका लगा.

आर अश्विन ने सबसे सफल गेंदबाज

– दूसरे टेस्ट मैच में भारत की ओर से आर अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे. अश्विन ने 38.5 ओवर की गेंदबाजी में मेजबान टीम के 4 महत्वपूर्ण विकेट झटके. हालांकि अश्विन सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज भी रहे. इसके बाद तेज गेंदबाज इशांत शर्मा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर रहे. इशांत ने 22 ओवर की गेंदबाजी में 46 रन देकर 3 विकेट झटके.

– टीम इंडिया के सबसे प्रमुख गेंदबाजों में शामिल जसप्रीत बुमराह के खाते में एक विकेट नहीं आया. बुमराह ने 22 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें 60 रन दिए. इसके बाद हार्दिक पांड्या भी टीम को एक भी सफलता नहीं दिला पाए. पांड्या ने 16 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें उन्होंने 50 रन दिए. मैच में मोहम्मद शमी ने 15 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें 58 रन देकर 1 विकेट हासिल किए.

इस प्रकार हैं दोनों टीमें-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्कम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, मॉर्न मॉर्केल, लुंगिसानी नगीदी.

India vs South Africa: सेंचुरियन टेस्ट में भुवनेश्वर कुमार को बाहर करने के फैसले पर अफ्रीकी गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने जताई हैरान

India vs South Africa, 2nd Test, Day 1 Highlights: साउथ अफ्रीका ने बनाए 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन