सेंचुरियन: भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन जैसे ही केशव महाराज को आउट किया वैसे ही उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 100 विकेट भी पूरे कर लिए. इसी के साथ शमी टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. शमी ने कपिल देव (25 मैच) और इरफान पठान (28 मैच) के बाद 30 मैचों में 100 टेस्ट विकेट पूरे किए हैं. सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन 269 पर 6 विकट खोने के बाद कप्तान फॉफ ड् प्लेसी और केशव महाराज ने अफ्रीकी पारी को संभाला। मैच के 99वें ओवर की पांचवीं गेंद पर केशव महाराज को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट करा शमी ने अपना 100वां टेस्ट विकेट हासिल किया.

शमी टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के 183वें और भारत के 21वें गेंदबाज हैं. कपिल देव, जहीर खान, जवागल श्रीनाथ, ईशांत शर्मा, इरफान पठान और करसन गावरी के बाद 100 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले सातवें भारतीय तेज गेंदबाज हैं. पहले दिन के मैच पर नजर डाले तो टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने आई साउथ अफ्रीका की टीम ने दिन के अंत तक 90 ओवर की गेंदबाजी में 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन का स्कोर खड़ा किया था. पहले दिन के स्टम्प्स तक साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 और केशव महाराज 10 रन बनाकर खेल रहे थे. पहले दिन साउथ अफ्रीका ने काफी सधी शुरुआत की थी. लेकिन दिन के अंत में कुछ बड़े झटके लगे. जिसके बाद टीम इंडिया भी मैच में वापसी करने में कामयाब रही.

ICC U-19 Cricket World Cup:अंडर-19 विश्व कप में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराया, पृथ्वी शॉह ने खेली कप्तानी पारीॉ

रिषभ पंत का धमाका, सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ ठोका टी20 इतिहास दूसरा सबसे तेज शतक