नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की रोटेशन पॉलिसी नीति शायद वह काम कर सकती है जो भारत-श्रीलंका के बीच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे व अंतिम टेस्ट के दौरान श्रीलंका टीम की प्रदूषित की शिकायत नहीं कर पाई हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली वालों को कम से कम 2020 तक दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच शायद ही देखने को मिले. बीसीसीआई ने इस समस्य़ा को लेकर कठोर कदम उठाने का फैसला किया है. बीसीसीआई रोटेशन पॉलिसी के तहत कोटला स्टेडियम में 2020 से पहले अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच नहीं खेला जाएगा. बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच के दौरान दिल्ली में भयंकर स्मॉग से बचने के लिए श्रीलंका के खिलाड़ी ग्राउंड पर मास्क लगाकर फील्डिंग करते नजर आए थे.  

प्रदूषण की समस्य़ा के बाद श्रीलंका के कोच निक पोथास ने कहा था कि स्मॉग से कुछ खिलाड़ियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है. पोथास ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि यह किसी से छिपा नहीं है कि दिल्ली में प्रदूषण लेवल काफी अधिक है. उन्होंने कहा कि एक समय काफी बढ़ गया था, हमारा एक खिलाड़ी मैदान से उल्टी करते हुए बाहर आया. पोथस ने कहा था कि वे टीम प्रबंधन से खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ड्रेसिंग रूम में ऑक्सीजन सिलेंडर रखने के निर्देश दिए गे. अब दिल्ली के इस स्टेडियम में सवाल उठने लगे हैं. इसके साथ ही दिल्ली शहर को अंतरराष्ट्रीय खेल स्थल के रूप में स्वीकार करने पर भी सवालिया निशान खड़ा हो गया है.

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि बीसीसीआई हर साल फरवरी-मार्च तक विशेष घरेलू सीजन के लिए कोशिश कर रहा है. उन्हें यह समय नए फ्यूजर टूर प्रोग्राम के अनुसार फरवरी-मार्च 2020 में ही मिलेगा. इसलिए फिरोजशाह कोटला मैदान 2020 से पहले टेस्ट मैच के आयोजन के लिए लिस्ट में शामिल हो भी सकता है या नहीं भी. उन्होंने आगे  कहा कि रोटेशन नीति के तहत कोटला को अब अपना टेस्ट मैच मिल गया है और नवंबर में इसे एक टी-20  मिल गया था. उनका मौका अगले वर्ष तक नहीं आएगा, क्योंकि भारत के लिए शायद तब एक पूर्ण सीरीज होगी.  अन्य जगह भी अपने मौके का इंतजार कर रहे हैं. इसी तरह 2019 में, जब नया भविष्य दौरा कार्यक्रम शुरू होगा तो कोटला को दूसरा मैच मिलने में कुछ समय लगेगा.

Photos: भुवनेश्वर कुमार की शादी के रिसेप्शन में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने की शिरकत

Ind vs SL 3rd Test Day 5 Live Score, Live Cricket Score: भारतीय टीम जीत से 6 कदम दूर