नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेल गया तीसरा व आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ की समाप्ति कर खत्म हुआ. अंतिम दिन भारतीय टीम को जीत के लिए 7 विकेट चटकाने थे लेकिन श्रीलंका ने शानदार खेल दिखाते हुए टेस्ट मैच के पांचवें दिन सिर्फ 2 विकेट गंवाए और 268 रन बनाए. भारतीय टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की. इसके साथ ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और इंग्लैंड के 127 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया.

श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में मात देते ही भारतीय टीम ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज अपने नाम की. इसके साथ ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. दुनिया में लगातार 9 टेस्ट श्रृंखला जीतने का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है. ऑस्ट्रेलिया ने साल  2005 से 2008 के बीच लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीती हैं. अब भारतीय टीम का नाम भी संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया के साथ इस फेहरिस्त में शामिल हो गया है. वहीं भारतीय टीम ने इंग्लैंड के लगातार 8 टेस्ट सीरीज जीतने के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया.  इंग्लैंड ने लगातार 8 श्रृंखला जीतने का रिकॉर्ड 1884 से 1890 के बीच बनाया था. इसके साथ ही भारतीय टीम ने 127 साल पुराने विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

बता दें कि इससे पहले भारतीय टीम ने नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंकाई टीम को पारी और 239 रनों से मात दी थी, जबकि कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को पहली पारी में शानदार 243 और दूसरी पारी में 50 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजाय गया. इसके साथ ही विराट कोहली को पूरी टेस्ट सीरीज में 610 रन बनाने के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

तीसरे टेस्ट के चौथे दिन भारत के 410 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने 16 ओवर खेल कर 33 रन बनाते हुए अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. भारत ने अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट खोकर 246 रनों पर पारी घोषित कर दी इसके साथ ही भारतीय टीम द्वारा श्रीलंकाई टीम के सामने 410 रनों का लक्ष्य रखा गया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने खराब शुरुआत करते हुए 14 रनों के स्कोर पर सदिरा समरविक्रमा के रुप में अपना पहला विकेट गंवा दिया था. समरविक्रमा का का कैच मोहम्मद शमी की गेंद पर विकेट के पीछे खडे अजिंक्य रहाणे ने पकडा़. जिसके बाद दिमुथ करुणारत्ने के रुप में रविंद्र जडेजा ने श्रीलंका को दूसरा झटका दिया था. इसके तीन गेंद बाद ही रविंद्र जडेजा ने सुरंगा लकमल को बोल्ड कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया था. लक्ष्य का पीछा करते हुए इस खराब शुरुआत के बाद श्रीलंका पर हार का खतरा मंडराने लगा था. श्रीलंका के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 33 रन पर 3 विकेट गिर चुके थे.

चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने किया खुलासा, युवराज को इसलिए नहीं मिली टीम में जगह

Photos: भुवनेश्वर कुमार की शादी के रिसेप्शन में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने की शिरकत