पुणे. युवराज सिंह (55) और मयंक अग्रवाल (68) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 106 रनों की तेज साझेदारी की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने बुधवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के 10वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 5 विकेट से हरा दिया और आईपीएल-8 में पहली जीत दर्ज की. किंग्स इलेवन से मिले 166 रनों के लक्ष्य को डेयरडेविल्स ने 5 विकेट खोकर एक गेंद शेष रहते हासिल कर लिया.

लक्ष्य का पीछा करते हुए डेयरडेविल्स को मयंक और श्रेयष अय्यर (6) ने अच्छी शुरुआत दिलाई, हालांकि अय्यर तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर अनुरीत सिंह को कैच थमा बैठे. इसके बाद कप्तान ज्यां पॉल ड्यूमिनी (21) ने मयंक के साथ स्कोर को उसी गति से आगे बढ़ाना शुरू किया. ड्यूमिनी अच्छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौट गए.

इसके बाद लेकिन आईपीएल-8 के सबसे महंगे खिलाड़ी युवराज ने अपने कद के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए मयंक के साथ शतकीय साझेदारी निभाई और डेयरडेविल्स को जीत के करीब पहुंचा दिया. डेयरडेविल्स के 18 ओवरों में दो विकेट पर 159 रन थे और उन्हें जीत के लिए आखिरी के 12 गेंदों पर मात्र सात रन की जरूरत थी. लेकिन 19वां ओवर लेकर आए अनुरीत सिंह ने दूसरी और तीसरी गेंद पर क्रमश: युवराज और मयंक को चलता कर किंग्स इलेवन की उम्मीद को पूरी तरह खत्म नहीं होने दिया.

युवराज का शानदार कैच संदीप शर्मा ने लपका, जबकि मंयक क्लीन बोल्ड हुए. युवराज ने 39 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के लगाए, जबकि मयंक ने 48 गेंदों की अपनी नायाब पारी में सात चौके और दो छक्के जड़े. 19वें ओवर में डेयरडेविल्स सिर्फ चार रन बना सके और आखिरी छह गेंदों पर उन्हें जीत के लिए तीन रनों की दरकार थी और कप्तान जॉर्ज बेले ने आखिरी ओवर अक्षर पटेल को सौंपी.

अक्षर ने शुरुआती दो गेंदों पर दो रन दिए, लेकिन तीसरे गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में केदार जाधव (3) का कैच अनुरीत ने लपक लिया. इस बीच छोर बदल चुके एंजेलो मैथ्यूज ने पांचवीं गेंद पर चौका जड़कर डेयरडेविल्स की आईपीएल में 11 हार के सिलसिले को तोड़ दिया. किंग्स इलेवन की ओर से अनुरीत को दो विकेट मिले, जबकि संदीप शर्मा और अक्षर ने एक-एक विकेट चटकाया.

इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे किंग्स इलेवन को विरेंद्र सहवाग (47) और मुरली विजय (19) ने अच्छी शुरुआत दिलाई. विजय हालांकि इस साझेदारी को ज्यादा आगे नहीं ले जा सके। पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज ने उन्हें कप्तान ज्यां पॉल ड्यूमिनी के हाथों कैच आउट करवा दिया. सहवाग ने इसके बाद रिद्धिमान साहा (39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 71 रनों की तेजा साझेदारी कर टीम को पहले झटके से उबार लिया. 28 गेंदों में तीन छक्का लगा चुके साहा की पारी 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अमित मिश्रा ने खत्म की. साहा 104 के कुल योग पर क्लीन बोल्ड हो गए.

साहा के जाने के बाद अगले ही ओवर में सहवाग भी ड्यूमिनी की गेंद पर नाथन कोल्टर नील के हाथों लपके गए. सहवाग ने इस बीच 41 गेंदों की अपनी सधी हुई पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए. अब तक मजबूत नजर आ रहे किंग्स इलेवन हालांकि अगले तीन ओवरों में तीन विकेट और गंवा बैठे और अपेक्षित गति से रन बनाने में नाकाम रहे. सहवाग के जाने के बाद मैदान पर उतरे ग्लेन मैक्सवेल (15) ने आते ही तेज शॉट खेलना शुरू किया और दो छक्के जड़ दिए, हालांकि इमरान ताहिर ने इसी ओवर में उन्हें मनोज तिवारी के हाथों कैच करा पवेलियन भेज दिया.

ड्यूमिनी ने अपने अगले ओवर में डेविड मिलर (5) को क्लीन बोल्ड कर किंग्स इलेवन को पांचवां झटका दे दिया. आखिरी तीन ओवरों में 28 रन जोड़ने वाले जॉर्ज बेले (19) और अक्षर पटेल (13) आखिरी के दो गेंदों पर आउट हुए. इमरान ताहिर ने इन दोनों का विकेट लिया. डेयरडेविल्स के लिए ताहिर ने सर्वाधिक तीन विकेट लिया, हालांकि कोल्टर नील सबसे किफायती गेंदबाज रहे.