मुंबई. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 5 मैचों की वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में द.अफ्रीका ने भारत को 214 रनों से हरा दिया है. भारत की वनडे मैचों में ये रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार है. इससे पहले भारत को श्रीलंका ने 245 रनों से हराया था. 

द.अफ्रीका के 438 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 224 रनों पर ढेर हो गई. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन रहाणे ने बनाए हैं. रहाणे ने 58 गेंदों का सामना करते हुई 87 रनों की तेज पारी खेली. जिसमें उन्होंने 3 छक्के और 9 चौके लगाए.

439 रनों के विशान लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रहीं भारत ने अपना पहला विकेट 22 के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में गंवाया. इस मैच में रोहित शर्मा ने 16, शिखर धवन ने 60, कोहली ने 7, रैना ने 12 और कप्तान धोनी ने 27 रन बनाए.

द.अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट रबाडा ने लिए. इसके बाद डेल स्टेन ने 3, इमरान ताहिर ने 2 और अबोट ने 1 विकेट लिया. द. अफ्रीका की पारी में तीन बल्लेबाजों ने शानदार शतक भी लगाए. कप्तान डिविलियर्स ने 119, डू पलेसिस ने सबसे ज्यादा 133 और डी कॉक ने 109 रन बनाए.

भारत में पहली बार सीरीज जीता द.अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका ने भारत में पहली बार किसी वनडे सीरीज पर कब्जा जमाया है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका भारत में अपनी चार वनडे सीरीज हार चुका है जबकि एक ड्रॉ रही है. दिलचस्प बात ये है कि भारत भी अभी तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी सीरीज नहीं जीत पाया है.