चेन्नई. एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चौथे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने ले ब्रेंडन मैक्लम (नाबाद 100) की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को 45 रनों से हराकर लगातार दूसरी जीत हासिल कर ली और अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गए. सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स के सामने जीत के लिए 210 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन सनराइजर्स निर्धारित ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर केवल 164 रन बना सके.

सनराइजर्स के लिए कप्तान डेविड वार्नर ने सवार्धिक 53 रनों का योगदान दिया. अपनी 42 गेंदों की पारी में वार्नर ने तीन छक्के और एक चौका लगाया. सुपरकिंग्स की ओर से मोहित शर्मा और ड्वायन ब्रावो ने दो-दो विकेट हासिल किए. ईश्वर पांडे तथा रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली. मैच की शुरुआत में वार्नर तथा शिखर धवन (26) ने उम्मीद के मुताबिक टीम को तेज शुरुआत दिलाई और 30 रनों की साझेदारी की. चौथे ओवर में हालांकि मोहित शर्मा ने धवन को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराकर सनराइजर्स को पहला झटका दे दिया. धवन ने 18 गेंदों में पांच चौके लगाए. इसके बाद लोकेश राहुल भी केवल पांच रन बनाकर छठे ओवर की आखिरी गेंद पर मोहित के दूसरे शिकार हुए. दो झटके लगने का असर टीम की रन गति पर नजर आया और यहां से सुपर किंग्स को वापसी का मौका मिल गया. वार्नर और नमन ओझा (15) ने तीसरे विकेट के लिए 33 गेंदों में 45 रनों की साझेदारी कर संघर्ष जारी रखा. अश्विन ने हालांकि 12वें ओवर में ओझा और फिर ईश्वर ने 15वें ओवर में वार्नर को आउट कर चेन्नई की जीत करीब-करीब तय कर दी. रवि बोपारा (22) और केन विलियमसन (26 नाबाद) ने आखिर में जरूर कुछ संघर्ष दिखाया, लेकिन बड़े लक्ष्य के सामने यह पर्याप्त साबित नहीं हुआ.

इससे पूर्व धुरंधर सलामी बल्लेबाज मैक्लम की विस्फोटक पारी की बदौलत सुपर किग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 209 रन बनाए. सुपरकिंग्स के बल्लेबाजों ने आखिरी दस ओवरों में 120 रन जोड़े. मैक्लम ने अपनी 56 गेंदों की पारी में नौ छक्के और सात चौके लगाए. मैक्लम ने आखिरी गेंद एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया. सनराइजर्स की ओर से एकमात्र सफल गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट रहे. उन्होंने आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर धौनी को डेविड वार्नर के हाथों कैच कराकर यह सफलता हासिल की. पवेलियन लौटने से पूर्व धौनी ने मैक्लम के साथ तीसरे विकेट के लिए 35 गेंदों में 63 रनों की साझेदारी की.

इससे पूर्व, पारी की शुरुआत करने उतरे ड्वायन स्मिथ (27) और मैक्लम ने पहले ही विकेट के लिए 49 गेंदों में 75 रन जोड़ कर अपने मंसूबे साफ कर दिए. स्मिथ नौवें ओवर की पहली गेंद पर बाउल्ट द्वारा रन आउट किए गए. स्मिथ के बाद बल्लेबाजी करने आए आईपीएल में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड रखने वाले सुरेश रैना (14) कुछ खास नहीं कर सके. रैना ने हालांकि मैक्लम के साथ 32 गेंदों में 60 रनों की अहम साझेदारी निभाई. रैना का विकेट लेने के बाद बाउल्ट ने अगली ही गेंद पर रवींद्र जडेजा को भी चलता कर दिया. जडेजा रन आउट हुए. सुपर किंग्स के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए.

सुपर किंग्स अब 17 अप्रैल को वानखेड़े स्टेजिडयम में मुंबई इंडियंस का सामना करेंगे, जबकि सनारइजर्स 13 अप्रैल को इसी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपना दूसरा मैच खेलेंगे. इस संस्करण में पहला शतक जड़ने वाले मैक्लम को उनकी नायाब शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. मैक्लम का आईपीएल में यह दूसरा शतक है. मैक्लम ने आईपीएल के पहले संस्करण के पहले ही मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए अपना पहला शतक लगाया था. मैक्लम के अलावा वीरेंद्र सहवाग, डेविड वार्नर, मुरली विजय और एडम गिलक्रिस्ट के भी आईपीएल में दो-दो शतक हैं. क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सर्वाधिक चार शतक हैं.

IANS