नई दिल्ली. केंद्र सरकार भारत रत्न और राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर को बड़ी जिम्मेदारी देने की तैयारी में है. केंद्र सरकार सचिन तेंदुलकर के सहारे खेलो को बढ़ावा देगी.

खेल मंत्रालय ने देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए विजय कुमार मल्होत्रा की अध्यक्षता में अखिल भारतीय खेल परिषद का गठन किया है, जिसमें भारत रत्न से सम्मानित सचिन के अलावा खेल से जुड़ी कई हस्तियों को शामिल किया गया है.

 इस परिषद में शतरंज के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद, उड़न परी पीटी ऊषा, बाईचुंग भूटिया, बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद के अलावा और भी कई खेलों के दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं.

यह परिषद देश में खेलों के विकास और उसके प्रोत्साहन के लिए खेल मंत्रालय की सलाहकार समिति को अपनी सलाह देगी और युवाओं के जीवन में खेलों के महत्व को बढ़ावा देने की भी सलाह देगी.

गठित परिषद के सदस्य खेलों में मादक पदार्थो के सेवन, उम्र में धोखाधड़ी, खेलों में महिलाओं का यौन उत्पीड़न की रोक और खेल संघों में पारदर्शिता लाने पर ध्यान देगा और स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करवा कर प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की पहचान करेगा. परिषद देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का आयोजन भी करेगी.