कानपुर. भारत की हार का सिलसिला टी-20 सीरीज के बाद कानपुर वनडे में भी जारी रहा. रोहित शर्मा के लाजवाब 150 रन के बावजूद भी टीम इंडिया लगातार विकेट गंवाती रही जिसके चलते उसे 5 रन से हार का सामना करना पड़ा. 304 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम 50 ओवर्स में 298 रन ही बना पाई. पांच मैचों की सीरीज में भारत को हराते हुए अफ्रीका ने 1-0 से बढ़त बना ली है.

रोहित शर्मा की शतकीय पारी खेलते हुए 13 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 133 बॉलों में 150 रन बनाए. देखा जाए तो बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की करियर में ग्रीनपार्क स्टेडियम पर पहली हार है. धोनी ने 31 रन की पारी खेली वहीं रहाणे ने 60 रन बनाए. साउथ अफ्रीका की तरफ से एबी डिविलियर्स पारी खेल मैन ऑफ द मैच रहे. इससे पहले लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने पारी की सधी हुई शुरुआत की. शिखर धवन और रोहित शर्मा ने संभलकर खेलते हुए 7.3 ओवर में 42 रन की साझेदारी की. धवन 23 के स्कोर पर मॉर्कल की गेंद में पगबाधा आउट हुए. इसके बाद बैटिंग करने उतरे अजिंक्य रहाणे ने रोहित का बखूबी साथ दिया और 20 ओवर तक कोई दूसरा विकेट नहीं गिरने दिया.

शर्मा और रहाणे के बीच 149 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि इसके बाद रहाणे 60 रनों पर बेहरदीन की गेंद पर मिलर को कवर में कैच थमा बैठे. इसके बाद खेलने उतरे विराट कोहली भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और 11 रनों के अपने निजी स्कोर पर उन्होंने स्टेन की गेंद पर मोर्ने मॉर्कल को कैच थमा बैठे. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (नाबाद 104) और फाफ डू प्लेसिस (62) की उम्दा पारियों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 303 रन बनाए.