कटक. दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को बाराबती स्टेडियम में हुए दूसरे अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में भारत को छह विकेट से मात दे दी. एल्बी मोर्केल को उनकी धारदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. मोर्केल ने 12 रन देकर तीन विकेट चटकाए.
 
पहले मैच में 299 रनों के विशाल स्कोर के बावजूद हार झेलने वाली भारतीय टीम ने हालांकि सोमवार को 93 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को 17.1 ओवरों तक संघर्ष करने के लिए मजबूर किया. लेकिन दक्षिण अफ्रीका अंतत: छह विकेट से यह मैच जीतने में सफल रही और तीन मैचों की श्रृंखला पर 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली. टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित करने के बाद दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की और भारतीय पारी 17.2 ओवरों में 92 रनों पर समेट दी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने 17.1 ओवर में 96 रन बनाकर जीत हासिल कर ली.
 
छोटे से स्कोर का बचाव करने उतरी भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने दूसरे ओवर से ही अपने स्पिन गेंदबाजों को आक्रमण पर लगा दिया. रविचंद्रन अश्विन ने कप्तान की अपेक्षा पर खरा उतरते हुए चार ओवरों में 24 रन देकर अब्राहम डिविलियर्स (19), हाशिम अमला (9) और कप्तान फॉफ डू प्लेसिस (16) के तीन अहम विकेट चटकाए. हालांकि लक्ष्य इतना कम था कि पिछले मैच के हीरो रहे ज्यां पॉल ड्यूमिनी (नाबाद 30) को इसे हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई. ड्यूमिनी ने चौके के साथ विजयी रन लिया. अश्विन के अलावा अक्षर पटेल को भी एक विकेट मिला. दूसरे मैच के लिए टीम में शामिल किए गए अनुभवी हरभजन सिंह ने चार ओवरों में 20 रन दिए, हालांकि वह एक भी विकेट नहीं चटका सके. सुरेश रैना ने तीन ओवरों तक बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए सिर्फ आठ रन दिए थे, लेकिन उनके चौथे ओवर की पहली ही गेंद पर ड्यूमिनी ने विजयी चौका लगाया.
 
दूसरी पारी के दौरान दर्शकों द्वारा बोतल मैदान में बोतल फेंकेने की वजह से दो बार खेल बाधित भी हुआ. इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए पिछले मैच में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा (22) ने शिखर धवन (11) के साथ अच्छी शुरुआत की. हालांकि चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर धवन के आउट होते ही भारतीय पारी बुरी तरह लड़खड़ा गई. 67 रनों तक पहुंचते-पहुंचते भारत पांच विकेट गंवा चुका था. सुरेश रैना (22) ही इस बीच थोड़ा संघर्ष कर सके. विराट कोहली (1), अंबाती रायडू (0), कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (5) पूरी तरह फ्लॉप रहे. भारत के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. मोर्कल के अलावा इमरान ताहिर और क्रिस मौरिस ने दो-दो विकेट चटकाए.
 
दक्षिण अफ्रीका ने धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम में दो अक्टूबर को हुए पहले मुकाबले में भारत को सात विकेट से हराया था. अब दोनों टीमें कोलकाता में गुरुवार को श्रृंखला की तीसरा मैच खेलेंगी, हालांकि इस मैच का सीरीज के परिणाम पर कोई असर नहीं होगा. बता दें कि तीन टी20 मैचों की सिरीज़ का पहला मैच धर्मशाला में खेला गया जहां भारत को 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी.कटक में दूसरी जीत के साथ ही द. अफ्रीका ने तीन मैचों की सिरीज़ 2-0 से अपना नाम कर ली है.
 
IANS