कोलंबो. भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने 386 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही श्रीलंकाई टीम के तीन विकेट 67 रनों पर चटकाकर शिकंजा कस लिया है. दिन का खेल खत्म होने तक कौशल सिल्वा 24 और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 22 रनों पर नाबाद लौटे. भारत के लिए इशांत शर्मा ने दो विकेट लिए हैं जबकि उमेश यादव को एक सफलता मिली है.
 
श्रीलंका ने अब तक उपुल थरंगा (0), दिमुथ करुनारत्ने (0) और दिनेश चांडीमल (18) के विकेट गंवाए हैं. थरंगा को इशांत ने एक रन पर आउट किया. दिमुथ दो रन बनाकर यादव के शिकार बने. चांडीमल को इशांत ने 21 रन पर कप्तान कोहली के हाथों कैच कराया. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 274 रन बनाए. पहली पारी में उसने 312 रन बनाए थे. मेजबान टीम की पहली पारी 201 रनों पर सिमट गई थी.
 
भारत ने तीसरे दिन स्टम्प्स तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 21 रन बनाए थे. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 50, स्टुअर्ट बिन्नी ने 49, नमन ओझा ने 35, अमित मिश्रा ने 39 और रविचंद्रन अश्विन ने 58 रनों की शानदार पारियां खेलीं. कोहली 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उनके साथ नाबाद लौटने वाले रोहित ने 72 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से अर्धशतक लगाया. बिन्नी की 62 गेदों की पारी में सात चौके शामिल हैं. ओझा ने 63 गेदों पर चार चौके लगाए जबकि पहले टेस्ट में 59 रनों की उपयोगी पारी खेलने वाले मिश्रा ने 62 गेदों का सामना कर चार चौके लगाए. दूसरी पारी में भारत के लिए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले अश्विन ने 87 गेंदों पर सात चौके लगाए.
 
मेजबान टीम के पास हार बचाने के लिए एक दिन है. उसे जीत के लिए अब भी हालांकि 319 रनों की जरूरत है, जो पांचवें दिन के लिहाज से बड़ा और कठिन स्कोर है. दूसरी ओर, भारत को यह सीरीज 2-1 से जीतने के लिए सात विकेटों की जरूरत है. तीन मैचो की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं. श्रीलंका ने गॉल में खेला गया पहला टेस्ट मैच अपने नाम किया था जबकि भारत ने पी. सारा ओवल मैदान पर हुए दूसरे टेस्ट मैच में प्रभावशाली जीत हासिल की थी.
 
IANS