कोलकाता. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरूआती चार संस्करणों में खास नहीं कर सकी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंतत: 2012 में पहली बार चैम्पियन बनी और पिछले वर्ष सातवें संस्करण में दोबारा खिताब हासिल करनें में कामयाब हुई. मौजूदा चैम्पियन नाइट राइडर्स में आंकड़ों के लिहाज से तो मजबूत टीम नजर नहीं आती, लेकिन उनमें खिताब को बचाए रखने और बड़ी टीमों को हराने का जज्बा जरूर होगा.

अधिकतर युवा खिलाड़ियों से भरी नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर इस बार भी पिछले संस्करण की सफलता दोहराने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ाना चाहेंगे.गंभीर के पास इस बार कुछ नए विकल्प मौजूद होंगे, हालांकि पिछली बार विजेता टीम के सदस्यों पर ही वह भरोसा करेंगे. नाइट राइडर्स ने आईपीएल के आठवें संस्करण के लिए टीम में ज्यादा परिवर्तन नहीं किया है, हालांकि न्यूजीलैंड के हरफनमौला जिमी नीशम और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन की जगह पाकिस्तान टीम के पूर्व सदस्य अजहर महमूद और दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज जोहान बोथा को शामिल किया है. नाइट राइडर्स ने इस बार बेंगलुरू के ऑफ स्पिन गेंदबाज के. सी. करियप्पा को सर्वाधिक राशि 2.4 करोड़ रुपये में खरीदा. चौंकाने वाली बात है कि 17 वर्षीय करियप्पा अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी पदार्पण नहीं कर सके हैं. टीम के पास हालांकि सुनील नरीन जैसा उत्कृष्ट स्पिन गेंदबाज मौजूद है, लेकिन बीसीसीआई ने उन्हें अपने संदिग्ध गेंदबाजी ऐक्शन की फिर से जांच करवाने के लिए कहा है.

टीम-

भारतीय खिलाड़ी- गौतम गंभीर (कप्तान), सुनील नरीन, रोबिन उथप्पा (विकेटकीपर), पियूष चावला, मनीष पांडेय, सूर्यकुमार यादव, वीर प्रताप सिंह, कुलदीप यादव, सुमित नरवाल, शेल्डन जैक्सन, आदित्य गढ़वाल, के. सी. करियप्पा, वैभव रावल।

विदेशी खिलाड़ी- शाकिब अल हसन, मोर्ने मोर्कल, पैट कमिंस, रायन टेन डोशेट, आंद्रे रसेल, ब्रैड हॉग, अजहर महमूद, जोहान बोथा।

टीम का कार्यक्रम :

विपक्षी टीम-तारीख-आयोजन स्थल

मुंबई इंडियंस-8 अप्रैल-ईडन गरडस

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर-11 अप्रैल-ईडन गरडस

किंग्स इलेवन पंजाब-18 अप्रैल-एमसीए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, पुणे

दिल्ली डेयरडेविल्स-20 अप्रैल-फिरोजशाह कोटला स्टेडियम

सनराइजर्स हैदराबाद-22 अप्रैल-एसीए-वीडीसीए स्टेडियम, विशाखापट्टनम

राजस्थान रॉयल्स-26 अप्रैल-ईडन गरडस

चेन्नई सुपर किंग्स-28 अप्रैल-एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम

चेन्नई सुपर किंग्स-30 अप्रैल-ईडन गरडस

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर-2 मई-एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम

सनराइजर्स हैदराबाद-4 मई-ईडन गरडस

दिल्ली डेयरडेविल्स-7 मई-ईडन गरडस

किंग्स इलेवन पंजाब-9 मई-ईडन गरडस

मुंबई इंडियंस-14 मई-वानखेड़े स्टेडियम

राजस्थान रॉयल्स-16 मई-ब्रेबोर्न स्टेडियम

आईपीएल रिकॉर्ड :

2008 : छठा स्थान

2009 : आठवां स्थान

2010 : छठा स्थान

2011 : चौथा स्थान

2012 : विजेता

2013 : सातवां स्थान

2014 : विजेता