गॉल. स्पिनर रंगना हेराथ के शानदार प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका ने पहले टेस्ट मैच टीम इंडिया को 63 रनों से हरा दिया. चौथी पारी में भारतीय टीम को मैच जीतने के लिए 176 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम महज 112 रन पर ऑलआउट हो गई. हेराथ ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट चटकाए. हेराथ के अलावा कौशल ने तीन विकेट झटके.
 
इस हार के साथ भारत तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ गया है. दूसरी पारी में आक्रामक शतक बनाने वाले श्रीलंकाई बल्लेबाज दिनेश चंडीमल को मैन ऑफ द मैच चुना गया.
 
इससे पहले, भारत ने मेजबान टीम की दूसरी पारी 367 रनों पर समेट दी. मेजबान टीम ने पहली पारी में 183 रन बनाए थे. भारत ने अपनी पहली पारी में 375 रन बनाए थे. इस तरह मेजबान टीम को 175 रनों की बढ़त प्राप्त हुई. मेजबान टीम की ओर से दिनेश चांडीमल 162 रनों पर नाबाद लौटे. यह चांडीमल की साहसिक पारी का ही नतीजा था कि भोजनकाल तक 108 रनों पर पांच विकेट गंवा चुका श्रीलंका पारी की हार को टालते हुए 175 रनों की बढ़त हासिल करने में सफल रहा.
 
इस क्रम में हालांकि चांडीमल को लाहिरू थिरिमान्ने (44) और जेहान मुबारक (49) का बेहतरीन साथ मिला.चांडीमल ने पहले थिरिमान्ने के साथ छठे विकेट के लिए 125 रन जोड़े और फिर मुबारक के साथ सातवें विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी निभाई. चांडीमल ने अपनी नाबाद पारी में 169 गेंदों का सामना कर 19 चौके और चार छक्के लगाए. 
 
भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लिए जबकि अमित मिश्रा को तीन सफलता मिली. अश्विन ने इस मैच में कुल 10 विकेट हासिल किए. इस मैच में भारत की ओर से एक और रिकार्ड बना. अजिंक्य रहाणे ने इस मैच में आठ कैच लपके और एक मैच में सर्वाधिक सात कैच लपकने का पिछला रिकार्ड ध्वस्त किया. यह रिकार्ड साझा रूप से पांच खिलाड़ियों के नाम था.