गॉल. भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे पहले मैच में श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई महज 183 रनों पर ऑलआउट हो गई. ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए संगकारा समेत छह बल्लेबाजों को आउट किया.

श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 64 रनों की पारी खेली. उनके अलावा दिनेश चांदीमल ने 59 रनों का योगदान किया. इससे पहले दोनों ओपनर बल्लेबाज सिर्फ 9 ओवर में 19 रन पर पवेलियन वापस लौट गए. पहला विकेट भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने करुनारातने को रहाणे के हाथो कैच कराकर लिया जबकि दूसरा वरुण आरोन ने जेके सिल्वा को धवन के हाथों कैच कराकर हासिल किया. भारतीय टीम में आर अश्विन और हरभजन सिंह के साथ लेग स्पिनर अमित मिश्रा को भी शामिल किया गया है. मिश्रा की लंबे समय बाद टीम में वापसी हुई है. मिश्रा ने भी दो विकेट चटकाए.

भारत के लिए यह टेस्‍ट सीरिज बेहद अहम है, क्‍योंकि श्रीलंका की धरती पर टीम इंडिया बीते 22 सालों में कोई टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत सकी है. आखिरी बार 1993 में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भारत ने श्रीलंका को 1-0 से हराया था. लिहाजा, कप्‍तान विराट कोहली ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि टीम सीरीज़ को लेकर बेहद उत्‍साहित है और जीत हासिल करेगी. इसके साथ ही भारत का लक्ष्य आईसीसी की टीम रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल करना भी है.

भारत अगर यह सीरीज 3-0 से जीतने में सफल रहा, तो वह आईसीसी की टीम रैंकिंग पायदान में पांचवें से तीसरे क्रम पर पहुंच जाएगा, लेकिन इसके लिए ओवल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों इंग्लैंड की हार भी जरूरी होगी.