गॉल. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टीम रैंकिंग में तीसरे क्रम पर लक्ष्य साधते हुए भारतीय क्रिकेट टीम बुधवार से गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी.

भारत अगर यह सीरीज 3-0 से जीतने में सफल रहा तो वह पांचवें से तीसरे क्रम पर पहुंच जाएगा लेकिन इसके लिए ओवल में आस्ट्रेलिया के हाथों इंग्लैंड की हार भी जरूरी होगी. भारत अगर 2-1 से जीतता है तो उसे तीन अंकों का फायदा होगा. भारत को इस मैच में अपने स्टार सलामी बल्लेबाज मुरली विजय के बगैर ही मैदान में उतरना होगा. जिम्बाब्वे दौरे में लगी चोट के कारण विजय गॉल में नहीं खेल पा रहे हैं.

लोकेश राहुल इस मैच में विजय का स्थान लेंगे. राहुल ने श्रीलंका बोर्ड अध्यक्ष एकादश के साथ हुए तीन दिवसीय अभ्यास मैच में 40 रनों दो पारियां खेली थीं. विजय की गैरमौजूदगी में राहुल और शिखर धवन पारी की शुरुआत करेंगे. कप्तान विराट कोहली को भी रन बनाना होगा. वह भी खराब दौर से गुजर रहे हैं. कोहली ने अभ्यास मैच में आठ और 18 रन बनाए थे. अभ्यास मैच की पहली पारी में शानदार शतक लगाने वाले अजिंक्य रहाणे हालांकि शानदार लय में हैं और उनकी मौजूदगी मध्यक्रम को मजबूत करेगी.

यही नहीं, रोहित शर्मा भी मध्यक्रम में रनों का अंबार लगाना चाहेंगे. गेंदबाजी में इशांत शर्मा भारतीय टीम का चमकता चेहरा हैं. वरुण एरॉन को दूसरे छोर पर अनुभवी इशांत का साथ देना होगा. स्पिन विभाग में रविचंद्रन अश्विन और दिग्गज हरभजन सिंह पिच की अधिक से अधिक मदद लेना चाहेंगे. मेजबान टीम दूसरी ओर अपने स्टार बल्लेबाज कुमार संगकारा पर आश्रित रहेगी. संगकारा इसी सीरीज के दौरान अपने शानदार करियर का समापन करेंगे. कप्तान और हरफनमौला खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज, लाहिरू थिरिमान्ने, दिनेश चांडीमल, उपुल थरंगा कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो भारत के लिए मुश्किल पैदा कर सकते हैं.

टीमें (सम्भावित) : 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), वरुण एरॉन, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, रोहित शर्मा, मुरली विजय, उमेश यादव.

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), लाहिरू थिरिमन्ने (उपकप्तान), कौशल सिल्वा, दिमुथ करूणारत्ने, कुमार संगकारा, दिनेश चांडीमल, उपुल थरंगा, जेहान मुबारक, कुशल जेनित परेरा, रंगना हेराथ, दिलरुवान परेरा, पी.एच.टी कौशल, नुवान प्रदीप, दम्मिका प्रसाद, विश्वा फर्नाडो, दुश्मांथा चामीरा.