बेंगलुरु: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन 10 में दूसरा क्वालिफायर मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई कोलकाता की टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई और 18.5 ओवर में 107 रनों पर ही ऑल आउट हो गई. इसके साथ ही अब मुंबई की टीम को मैच जीतने और फाइनल में पहुंचने के लिए 108 रनों की दरकार है.
 
एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में खेले जा रहे इस मुकाबले के लिए मुंबई ने दूसरे ही ओवर में कोलकाता को पहला झटका दे दिया. 5 रनों के स्कोर पर बुमराह ने क्रिस लिन (4) को पोलार्ड के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया. 5 ओवर पूरे होने से पहले मुंबई ने कोलकाता का दूसरा विकेट भी झटक लिया. 24 रनों के स्कोर पर कर्ण शर्मा की गेंद पर सुनील नरेन (10) को पार्थिव पटेल ने स्टंप आउट कर पैवेलियन भेज दिया.
 
मुंबई की शानदार गेंदबाजी यहीं नहीं रुकी. 25 रनों के स्कोर पर कोलकाता का तीसरा विकेट झटक कर मुंबई ने केकेआर की मानों कमर ही तोड़ दी. बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए रॉबिन उथप्पा (1) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया.
 
बैक-टू-बैक झटके
एक बार कोलकाता की टीम लड़खड़ाई तो सिलसिला यूहीं चलता रहा. कर्ण शर्मा भी अपने रंग में आ गए और 31 रनों के स्कोर पर ही बैक-टू-बैक कोलकाता को दो और झटके दे दिए. पहले कप्तान गौतम गंभीर (12) को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करा दिया तो अगली ही गेंद पर पांचवे विकेट के रूप में कोलिन डे ग्रैंडहोम को बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू आउट कर पैवेलियन वापस भेज दिया.
 
कर्ण शर्मा का कमाल
पांच विकेट गिरने के बाद इशांक जग्गी और सूर्यकुमार यादव ने कोलकाता की पारी को संभालने का थोड़ी प्रयास तो किया लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पाए. कर्ण शर्मा ने एक बार से कमाल दिखाते हुए 87 रनों के स्कोर पर केकेआर को छठा झटका भी दे दिया. इशांक जग्गी (28) को शर्मा ने मिशेल जॉनसन के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया.
 
जॉनसन ने भी दिखाया जलवा
केकेआर ने अभी 100 रनों का आंकड़ा भी नहीं छूआ था कि मुंबई ने कोलकाता को सातवां झटका भी दे दिया. 94 रनों के स्कोर पर पीयूष चावला (2) को जॉनसन ने रायडू के हाथों कैच आउट करा दिया. वहीं टीम ने 100 रन पूरे किए तो जॉनसन ने टीम आठवां झटका भी दे दिया. नैथन कूल्टर नाइल (6) को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया.
 
सिमटी टीम
बुमराह ने एक बार फिर गेंद संभाली और 101 रनों के स्कोर पर मुंबई को नौंवी सफलता भी दिला दी. बुमराह ने सूर्यकुमार यादव (31) को मंलिगा के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया. आखिरी विकेट के रूप में मलिंगा ने अंकित राजपूत (4) की गिल्लियां ही बिखेरकर रख दी.
 
कोलकाता की ओर से उमेश यादव (2) नाबाद रहे. वहीं मुंबई की ओर से कर्ण शर्मा ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 3, मिशेल जॉनसन ने 2 और लसिथ मलिंग ने 1 विकेट अपना नाम किया.
 
लीग मुकाबलों में ये था हाल
लीग मुकाबलों में मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन के बूते पहले पायदान पर रही. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई ने 14 मैचों में 10 मैचों में जीत दर्ज की. जिसके कारण टीम के 20 अंकों के साथ टीम टॉप पर बनी हुई है. 
 
वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स का चौथे पायदान पर है. गौतम गंभीर की कप्तानी में  कोलकाता ने 8 मैचों में जीत हासिल की. इसके साथ ही 16 अंकों के साथ कोलकाता की टीम टॉप फोर में चौथे पायदान पर बनी हुई है.
 
इस मैच में जो टीम हारेगी उसका आईपीएल में इस सीजन के आगे के सफर पर ब्रेक लग जाएगा. क्वालिफायर 2 में जीतने वाली टीम की फाइनल में एंट्री होगी और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स से सामना होगा.
 
इससे पहले क्वालिफायर 1 में पुणे ने मुंबई को मात देकर फाइनल में जगह पक्की कर ली. जिसके बाद मुंबई के पास फाइनल में जाने का एक मौका और होगा और उसे एलिमिनेटर विजेता टीम से भिड़ना होगा. एलिमिनेटर मैच सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता के बीच खेला गया. जिसमें कोलकाता ने बाजी मारी और क्वालिफायर 2 में जगह बना ली.
 
कोलकाता नाइट राइडर्स-
गौतम गंभीर (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, इशांक जग्गी, सूर्यकुमार यादव, कोलिन डे ग्रैंडहोम, नैथन कूल्टर नाइल,  पीयूष चावला, उमेश यादव और अंकित राजपूत.
 
मुंबई इंडियंस-
रोहित शर्मा (कप्तान), लेंडल सिमंस, पार्थिव पटेल, अंबाति रायडू, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कर्ण शर्मा, मिशेल जॉनसन, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा.