चटगांव. गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और सौम्य सरकार-तमीम इकबाल की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत तीसरे और आखिरी वनडे में मेजबान बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही बांग्लादेशी टीम ने 2-1 से वनडे सीरीज भी जीत ली. इससे पहले बांग्लादेश ने इसी साल अप्रैल में पाकिस्तान को 3-0 से और जून महीने में टीम इंडिया को 2-1 से वनडे सीरीज में मात दी थी.

बारिश से बाधित मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 40 ओवरों में 9 विकेट खोकर 168 रन ही बना पाई. जवाब में सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार (90) और तमीम इकबाल (61*) की शतकीय साझेदारी की बदौलत बांग्लादेशी टीम ने मात्र 26.1 ओवरो में एक विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया. सरकार ने मात्र 75 गेंदों में तेरह चौके और 1 छक्के की बदौलत 90 रनों की शानदार पारी खेली. यह किसी भी बांग्लादेशी क्रिकेटर का अफ्रीका के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है.

टॉस हारने के बाद बांग्लादेश ने साकिब उल हसन और मुस्ताफिजुर रहमान की शानदार गेंदबाजी की बदौलत तीसरे एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम को 40 ओवरों में 168 रनों पर रोक दिया. साकिब ने तीन विकेट जबकि मुस्ताफिजुर और रुबेल हुसैन ने दो-दो विकेट चटकाए. मशरफे मुर्तजा तथा महमुदुल्ला को एक-एक विकेट मिला. दक्षिण अफ्रीका की ओर से डुमिनि ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए जबक मिलर ने 44 रनों का योगदान दिया.