लंदन. इस साल भारत के लिए विंबलडन खासा सफल रहा, क्योंकि देश के खाते में इस बार कुल तीन खिताब गए हैं. 42 साल के हो चुके भारतीय टेनिस स्टार पेस ने मार्टिना हिंगिस के साथ विंबलडन के मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीतकर अपने करियर की 16वीं ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी अपने नाम कर ली. इससे पहले सानिया ने हिंगिस के ही साथ महिला युगल का विंबडन खिताब जीता था, जबकि सुमित नागल ने वियतनाम के हुआंग ली के साथ लड़कों का युगल खिताब जीता.

भारत के लिएंडर पेस और स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने विंबलडन के मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीत लिया. इंडो-स्विस जोड़ी ने फाइनल में ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर पेया व हंगरी की तिमेया बाबोस को 6-1, 6-1 से हराया. यह मैच 40 मिनट चला. यह पेस का कुल आठवां और मार्टिना हिंगिस के साथ दूसरा मिश्रित युगल खिताब है. दोनों ने इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब भी जीता था. पेस पुरुष युगल में भी 8 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं जिसके बाद उनके खाते में अब कुल 16 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं. 

पेस के नाम 8 पुरुष मिक्स्ड डबल्स ग्रैंड स्लैम के ख़िताब हैं, जिनमें 3 यूएस ओपन, 3 फ्रेंच ओपन, 1 विम्बलडन, 1 ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब शामिल है. उनके नाम 8 मिक्स्ड डबल्स के ग्रैंड स्लैम टाइटल भी हो गए हैं, जिनमें 4 विम्बलडन, 2 ऑस्ट्रेलियन ओपन और 1 यूएस ओपन खिताब शामिल है. 

सुमित ने जीता विंबलडन का जूनियर डबल्स खिताब

विंबलडन में रविवार को भारत को एक और टेनिस सितारा मिल गया है. 17 साल के सुमित नागल इस टूर्नामेंट के बालक वर्ग के डबल्स चैंपियन बन गए हैं. उन्होंने वियतनाम के नाम हुआंग लाई के साथ मिलकर यह खिताब जीता. सुमित-हुआंग ने फाइनल में अमेरिका के रीली ओपेल्का और जापान के अकिरा सैंतिलान को 7-6 (7-4), 6-4 से हराया. सुमित नागल, युकी भांबरी के बाद जूनियर ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले पहले और कुल छठे भारतीय हैं. भांबरी ने 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था.

सानिया मिर्जा और मार्टिना हिंगिस की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी ने विंबलडन के डबल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है. दोनों ने डबल्स के फाइनल मुकाबले में दूसरी वरीयता प्राप्त रुसी जोड़ी एकटेरिना मकरोवा और इलेना वेसनिना  को 5-7, 7-6 और 7-5 से हराया. सानिया मिर्जा के लिए यह ग्रैंड स्लैम में पहला महिला युगल खिताब है, हालांकि वह तीन बार मिक्स्ड डबल्स जीत चुकी हैं. इसके अलावा सानिया का यह पहला विंबलडन खिताब भी है.