लंदन. विंबलडन के सेमीफाइनल में स्विस स्टार रोजर फेडरर ने एंडी मर्रे को 7-5, 7-5 और 6-4 से हरा दिया. फेडरर पिछले 41 साल में ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं. अब खिताब के लिए 33 साल के फेडरर का मुकाबला पिछले बार के विजेता नोवाक जोकोविक के साथ होना है. 

फेडरर रविवार को अपना 10वां विंबलडन फाइनल खेलेंगे. ग्रैंड स्लैम खिताबों की बात करें तो यह फेडरर का 26वां फाइनल मैच होगा. फेडरर से पहले 1974 में फाइनल में पहुंचने वाले 39 साल के केन रोजवेल सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी थे.

वहीं मौजूदा चैम्पियन और विश्व के सर्वोच्च वरीयता प्राप्त पुरुष टेनिस स्टार सर्बिया के नोवाक जोकोविक साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में पहुंच गए. टूर्नामेंट के शीर्ष वरीय खिलाड़ी जोकोविक ने सेमीफाइनल में फ्रांस के रिचर्ड गास्क्वेट को हराया. जोकोविक ने दुनिया के 21वें नम्बर के टेनिस स्टार गास्क्वेट को 7-6 (2), 6-4, 6-4 से हराया.

जोकोविक करियर में 17वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं. वह अब तक आठ बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं. रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में जोकोविक का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर होगा. जोकोविक तीसरी बार विंबलडन जीतने का प्रयास करेंगे. वह इससे पहले 2011 और 2014 में यह खिताब जीत चुके हैं.