नई दिल्ली. पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी के निशाने पर अब चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलने वाले सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा और कैरेबियन खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो आ गए हैं. ललित मोदी के एक ट्विट से इन तीनों पर मैच फिक्सिंग का आरोप गहरा गया है.

ट्विटर पर श्याम स्वामी नाम के एकाउंट से मोदी के द्वारा आईसीसी सीईओ डेविड रिचर्डसन को जून, 2013 में लिखी एक चिट्ठी पोस्ट की गई है जिसमें मोदी ने रिचर्डसन से शिकायत की थी कि सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो बुकी बाबा दीवान से संपर्क में हैं इसलिए बाबा पर नजर रखी जाए.

Ask @Icc @Bcci @Ipl why ask me. This is highly confidential. You should not be tweeting this. https://t.co/azRX3C5Pwp

— Lalit Kumar Modi (@LalitKModi) June 26, 2015

ऐसा लगता है कि यह चिट्ठी जान-बूझकर लीक की गई है क्योंकि चिट्ठी पोस्ट करने वाले श्याम स्वामी के एकाउंट पर सिर्फ एक ही ट्विट है. ऐसा लगता है कि यह एकाउंट सिर्फ इसी चिट्ठी या आने वाले दिन में इसी तरह की और भी चिट्ठियां जारी करने के लिए शुरू की गई है

ललित मोदी अपने ट्विटर हैंडल पर इस एकाउंट से जारी चिट्ठी को झुठलाने के बजाय आईसीसी, बीसीसीआई और आईपीएल पर सवाल उठा रहे हैं तो साफ है कि चिट्ठी असली है. मोदी से ट्विटर पर किसी ने पूछा है कि ये लीक कैसे हुई तो उन्होंने कहा है कि यह चिट्ठी आईसीसी से लीक हुई हो सकती है. मोदी ने श्याम को जवाब देते हुए कहा, ये बहुत गोपनीय था और इसे ट्विट नहीं करना चाहिए था. और इस पर क्या हुआ, ये आईसीसी, बीसीसीआई और आईपीएल से पूछना चाहिए.’ 

Must be @ICC leak https://t.co/YVJPXCc8Gh

— Lalit Kumar Modi (@LalitKModi) June 26, 2015

यह चिट्ठी 2013 में पूर्व साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर और आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन को लिखा गया था. हालांकि, उस समय मोदी लंदन में थे और उन्हें बीसीसीआई से भी निकाल दिया गया था. गौरतलब है कि उन्हें बीसीसीआई से निकलवाने में तत्कालीन सचिव एन श्रीनिवासन का बड़ा हाथ रहा है. मोदी-श्रीनिवासन के बीच छत्तीस का रिश्ता है. 

क्या लिखा है मोदी ने चिट्ठी में ?

20 जून, 2013 को ललित मोदी ने डेविड रिचर्डसन को मेल लिखा था- “मुझे अभी कुछ सूचना मिली है जो मैं आप तक पहुंचा रहा हूं. अगर आपको ठीक लगे तो आप इसे आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी ACSU को भेज सकते हैं. मुझे पता चला है कि तीन खिलाड़ी रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो और सुरेश रैना रियल एस्टेट टायकून बाबा दीवान (HDIL) के साथ गहरे संपर्क में हैं. बाबा दीवान बहुत बड़े सट्टेबाज हैं. मैंने दीवान को किसी भी आईपीएल टीम की बोली में हिस्सा लेने से रोक दिया था. दीवान राज कुंद्रा और गुरु (गुरुनाथ मयप्पन) का भी दोस्त है.”

Whadya hav to say about this @LalitKModi ? Wat was @ICC response ….. This is shocking!!!! pic.twitter.com/Xg4Q2SUJxu

— Shyam Swami (@shyamswami158) June 26, 2015

“मुझे भरोसेमंद सूत्रों से पता चला है कि दीवान ने इन तीनों खिलाड़ियों को अलग-अलग 20 करोड़ रुपए तक कैश या सामान दिया है. सुरेश रैना को दिल्ली के वसंत विहार और नोएडा में फ्लैट जबकि रवींद्र जडेजा को मुंबई में समंदर के किनारे बांद्रा में बन एचडीआईएल की नई बिल्डिंग में फ्लैट दिया गया है. वहीं, ड्वेन ब्रावो को कैश मिला है.”

“मनाता हूं कि ये सूचना गलत हो. लेकिन यह सूचना सही है तो इसका मतलब है कि और भी शामिल हैं इसलिए बाबा पर कड़ी नजर रखनी चाहिए. बाबा एक मैच पर 10 से 20 मिलियन डॉलर तक का सट्टा लगाने के लिए जाना जाता है.”