नई दिल्ली: भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की नई आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में आठ विकेट की जीत के बाद ताजा रैंकिग में कोहली ने ये कारनामा कर दिखाया है. वहीं टेस्ट गेंदबाजों की सूची में रविचंद्रन अश्विन टॉप पर कायम हैं.
 
 
खेल में आया सुधार
इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में कोहली ने पहली पारी में 60 और दूसरी पारी में 6 रन की बनाए थे. इससे उनके अंकों में इजाफा होते हुए 83 अंक हो गए. इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले कोहली 15वें स्थान पर थे लेकिन सीरीज के शुरू होने के बाद अपने खेल में सुधार लाते हुए अपनी रैंकिंग में भी तेजी से सुधार किया है.
 
 
पुजारा भी शामिल
कोहली से उपर पहले पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और दूसरे पायदान पर इंग्लैंड के जो रूट बने हुए हैं. इसके अलावा ताजा रैंकिग में भारत की और से शीर्ष 10 में चेतेश्वर पुजारा भी शामिल हैं. पुजारा टेस्ट रैंकिग में 8 वें पायदन पर बने हुए हैं.
 
 
अश्विन टॉप टेस्ट आलराउंडर
इसके अलावा आईसीसी की गेंदबाजों की रैंकिग में 891 अंकों के साथ भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टॉप पर काबिज हैं. 493 अंक के साथ अश्विन टेस्ट आलराउंडर की सूची में सबसे उपर पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज आलराउंडर जैक कैलिस के संन्यास लेने के बाद कोई खिलाड़ी आलराउंडर की सूची में इतने अंक हासिल नहीं कर पाया है.
 
फायदे में जडेजा
अश्विन के अलावा स्पिनर रविंद्र जडेजा भी गेंदबाजी और आलराउंडरों की सूची में टॉप 10 में शामिल हैं. जडेजा गेंदबाजों की सूची में 7वें स्थान पर बने हुए हैं वहीं मोहाली में 90 रनों की शानदार पारी की बदौलत आलराउंडर की सूची में दो स्थान के फायदे के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं.