नई दिल्ली. बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए आखिरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की वनडे सीरीज पर 5-0 से कब्ज़ा कर लिया है. वनडे रैकिंग में नंबर वन टीम आस्ट्रेलिया को क्रिकेट के इतिहास में पहली बार 5 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है.
 
वर्ल्ड कप विजेता ऑस्ट्रेलिया के लिए इस तरह की करारी हार बहुत बड़ा झटका है. बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने 173 रनों की बेहतरीन पारी खेली लेकिन उनकी ये पारी भी टीम को जीत नहीं दिला सकी. इसके पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही. 52 रन के स्कोर तक हाशिम अमला (25), क्विंटन डी कॉक (12) और कप्तान डू प्लेसी (11) 52 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए थे.  शुरुआती तीन विकेट सस्ते में गंवा चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम को रूसो और ड्यूमिनी ने संभाला. 
 
रुसो और ड्यूमिनी ने संभाली पारी
राइली रूसो (122) और जेपी ड्यूमिनी (73) की दमदार पारियों की बदौलत 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर दक्षिण अफ्रीका ने 327 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. रुसो और ड्यूमिनी के बीच की साझेदारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे विकेट के लिए दक्षिण अफ्रीका की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी रही. ड्यूमिनी ने 75 गेंदों का सामना किया और आठ चौके लगाए. ड्यूमिनी के आउट होने के दो गेंद बाद ही रोसू ने अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया. रोसू ने डेविड मिलर (39) के साथ तेजी से रन बटोरने शुरू किए और मात्र 39 गेंदों में 51 रन जोड़ डाले.
 
ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका अगले महीने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में एक दुसरे से भिड़ेंगे.