इंदौर. भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट का तीसरा दिन टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम रहा. अश्विन 6 विकेट लेकर कीवी बल्लेबाजों पर हावी रहे और मेहमान टीम को पूरी तरह से बिखेरकर रख दिया. खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 276 रनों की बढ़त बना ली है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
होलकर स्टेडियम में अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन 28 रनों से आगे खेलने आई न्यूजीलैंड टीम के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और टॉम लैथम की जोड़ी भारत के लिए मुसीबत बनी हुई थी. लेकिन अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए अश्विन ने 118 के स्कोर पर लैथम का अपनी ही गेंद पर कैच लपककर टीम को पहली सफलता दिलाई.
 
अश्विन की फिरकी में फंसी कीवी टीम
इसके बाद तो अश्विन ने अपनी फिरकी से कीवी बल्लेबाजों के नाक में दम ही कर दिया. कप्तान केन विलियमसन की गिल्लियां बिखेर कर अश्विन ने भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई. रॉस टेलर भी न्यूजीलैंड की नैय्या पार नहीं लगा पाए और बिना खाते खोले ही अश्विन का शिकार बन गए.
 
150 से पहले न्यूजीलैंड को 5 झटके
गुप्टिल एक छोर से रन बना रहे थे लेकिन अश्विन ने गुप्टिल को रनआउट कर न्यूजीलैंड को एक और झटका दे दिया. रोंची को भी अपना शिकार बनाते हुए अश्विन ने उन्हें खाता खोलने का मौका नहीं दिया और रहाणे के हाथों कैच आउट करवा दिया. 148 के स्कोर पर ही न्यूजीलैंड की टीम को पांच झटके लग चुके थे.
 
 
जडेजा ने भी दिखाया कमाल
रनों को आगे बढ़ाते हुए जेम्स नीशम और वाटलिंग के बीच 53 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन रविंद्र जडेजा ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए इस साझेदारी को तोड़ वाटलिंग को वापस पैवेलिन पहुंचा दिया. इसके बाद सैंटनर का विकेट लेते हुए जडेजा ने टीम को एक और सफलता दिला दी.
 
300 रन भी नहीं करने दिए पार
क्रीज पर जमे हुए नीशम को भी अश्विन ने अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर एलबीडब्ल्यू आउट कर चलता किया. नौवें विकेट के रूप में पटेल को अश्विन ने रनआउट किया. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड की टीम को 300 रनों का स्कोर भी पार करने नहीं दिया और 299 के स्कोर पर ही बाउल्ट को अश्विन ने पुजारा के हाथों कैच आउट करा दिया. 
 
 
557 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम को भारत ने 299 रनों पर ही रोक दिया. न्यूजीलैंड टीम की तरफ से गुप्टिल में 72 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही टीम ने 258 की लीड के साथ दूसरी पारी की शुरुआत की. फिलहाल क्रीज पर मुरली विजय (11) और पुजारा (1) रनों के साथ बने हुए हैं. गौतम गंभीर 6 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए. खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 18 रन बिना किसी नुकसान के बना लिए हैं.