अहमदाबाद. भारत के अहमदाबाद में आज से अंतरराष्ट्रीय कबड्डी विश्व कप का शुभारंभ होने जा रहा है. 2016 के इस कबड्डी विश्व कप में मेजबान भारत के अलावा अमेरिका, इंग्लैंड, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, जापान, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, पोलैंड, थाईलैंड और केन्या की टीमें हिस्सा ले रही है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के साथ तनाव को लेकर पाकिस्तान को टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए न्योता नहीं भेजा गया है. जिसके चलते पाकिस्तान इस विश्व कप में भाग नहीं ले रहा है. वही भारत लगातार तीसरी बार खिताब को जीतने के लक्ष्य के साथ विश्व कप में उतरेगा. बता दें कि अभी तक खेले गए सभी विश्व कपों (अधिकृत-अनाधिकृत) में भारत ही विजेता बना है. वहीं पाकिस्तान 4 बार उप विजेता रहा है.
 
आज से अहमदाबाद में शुरु कबड्डी विश्व कप में दुनिया भर की कुल 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं. ये विश्व कप 7 से 22 अक्टूबर तक चलेगा. कबड्डी विश्व कप में सभी मैच राउंड रॉबिन लीग के आधार पर खेले जाने हैं. भारत आज अपने पहले मैच में दक्षिण कोरिया से भिड़ेगा. अनूप कुमार भारतीय टीम की अगुआई करेंगे. रॉबिन लीग राउंड की टॉप चार टीमें सेमीफाइनल में खेलेंगी. इसके बाद फाइनल खेला जाएगा. भारत को इस बार भी खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.
 
कबड्डी वर्ल्ड कप 2016 के सभी मैच अहमदाबाद के ‘द एरीना बाय ट्रांसस्टेडिया’ स्टेडियम में खेले जाएंगे.