कोलकाता. गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड की टीम को दूसरे टेस्ट में शिकस्त दे दी है. इस जीत के साथ ही भारत पाकिस्तान को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन का ताज भी हासिल करने में कामयाब हो गया है. दूसरे टेस्ट में 178 रनों से जीत हासिल करने के बाद भारत ने टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर लिया है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
अपने घरेलू मैदान पर 250वां टेस्ट मैच खेल रही टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के नाक में दम करके रखा. 
 
376 रनों का लक्ष्य
जीत के लिए 376 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने काफी सधी हुई शुरुआत की. बिना विकेट गंवाए टीम ने 50 को स्कोर पार ही किया था कि अश्विन ने 55 के स्कोर पर टीम को मार्टिन गुप्टिल के रूप में पहली सफलता दिलाई. इसके बाद जडेजा ने भी अपना जलवा दिखाया और हेनरी निकोल्स का विकेट लेकर टीम के खाते में दूसरा विकेट ला दिया. इसके बाद तो न्यूजीलैंड के विकेटों के झड़ी ही लग गई. कप्तान टॉस टेलर को सस्ते में आउट करते हुए अश्विन ने टीम को तीसरी सफलता दिलाई. टेलर को चार रनों पर ही एलबीडब्ल्यू कर पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया.
 
 
टॉम लैथम बने सिरदर्द
टॉम लैथम एक सिरे से न्यूजीलैंड की कमान संभालकर भारतीय टीम के लिए सिरदर्द बने हुए थे लेकिन अश्विन की गेंद पर साहा को चौथे विकेट के रूप में कैच थमा बैठे. लैथम ने टीम की ओर से सबसे ज्यादा 74 रनों की पारी खेली. भारतीय गेंदबाजों का जलवा यहीं नहीं रुका. सैंटनर को 9 रनों पर एलबीडब्ल्यू आउट कर शमी ने पांचवा विकेट टीम को दिला दिया. इसके बाद आए वाटलिंग की एक रन पर ही गिल्लियां बिखेर कर शमी ने एक ओर विकेट टीम को दिला दिया.
 
जीत की राह हुई आसान
लखड़ाती टीम को संभालते हुए रौंची भी कुछ खास कारनामा नहीं दिखा पाए और 32 रन बनाकर जडेजा की फिरकी में चकमा खाकर आउट हो गए. पहली पारी में टीम इंडिया को परेशान करने वाले पटेल का विकेट 2 रनों पर लेकर पहली पारी के हीरो भुवनेश्वर कुमार ने इस पारी में अपना पहला विकेट लिया.178 रनों पर आठ लेने के बाद टीम इंडिया की जीत की राह आसान हो चुकी थी. हेनरी का विकेट चटकाकर जडेजा ने टीम को नौंवी सफलता दिलाई. इसके बाद 197 रनों पर दसवां विकेट दिलाते हुए शमी ने बाउल्ट को विजय के हाथों कैच आउट कर टीम को जीत दिला दी.
 
 
बता दें कि चौथे दिन दूसरी पारी में टीम इंडिया 263 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. टीम की इस जीत में अश्विन, जडेजा, शमी ने 3-3 और भुवनेश्वर कुमार ने 1 विकेट लिया.